Home /News /lifestyle /

Aloo Ka Paratha Recipe: सर्दियों में हैवी ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं टेस्टी आलू का पराठा, सब करेंगे पसंद

आलू का पराठा रेसिपी (Aloo Ka Paratha Recipe).

आलू का पराठा रेसिपी (Aloo Ka Paratha Recipe).

Aloo Ka Paratha Recipe: सर्दियों में हैवी ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं टेस्टी आलू का पराठा, सब करेंगे पसंद

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़154

    आलू का पराठा रेसिपी (Aloo Ka Paratha Recipe): आलू का पराठा (Aloo Ka Paratha) एक ऐसी फूड डिश है जिसे हर कोई पसंद करता है. खासतौर पर बच्चों का तो ये काफी फेवरेट फूड आइटम है. आलू का पराठा आसानी से और जल्दी बनने वाली रेसिपी है. यही वजह है कि इसे कभी भी बनाकर खाया जा सकता है. लंच और डिनर में तो इसे बनाते ही हैं लेकिन कभी हैवी ब्रेकफास्ट (Heavy Breakfast) करने का मन बन जाए तो भी आलू का पराठा एक अच्छा विकल्प होता है. विंटर सीजन में आलू का पराठा एक अच्छा विकल्प होता है. आप भी ब्रेकफास्ट में आलू का पराठा बनाना चाहते हैं तो हम इसे बनाने की आसान रेसिपी आपको बताने जा रहे हें.
    आलू का पराठा बनाना काफी आसान है और उसे बनाने के लिए मुख्य तौर पर आलू का ही इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा आलू में पनीर, मटर सहित अन्य सामग्रियों को एड कर भी कई वैराइटीज के पराठे बनाए जा सकते हैं.

    आलू का पराठा बनाने के लिए सामग्री
    आटा – 2 कप
    उबले आलू – 5
    प्याज कद्दूकस – 2
    हरा धनिया – 1 टेबल स्पून
    अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
    हरी मिर्च पेस्ट – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून
    जीरा धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    तेल

    इसे भी पढ़ें: Rava Dosa Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं टेस्टी रवा डोसा, झटपट हो जाएगा तैयार

    आलू का पराठा बनाने की विधि
    आलू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें आटा डालकर पहले 3 टेबल स्पून तेल डालें फिर स्वादानुसार नमक मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें. जब आटे के साथ तेल अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो गुनगुना पानी लेकर थोड़ा-थोड़ा डालते हुए आटे में मिलाएं और उसे मुलायम गूंथ लें. अब आटे पर थोड़ा सा तेल लगाएं और उसे 15 मिनट के लिए ढंककर रख दें.
    अब आलू के पराठे का भरावन तैयार करने के लिए एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें पहले आलू डालकर उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें. इसके बाद उसमें प्याज, हरी मिर्च का पेस्ट, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरा धनिया पत्ती, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. आप चाहें तो मसाले में दो चम्मच दही भी मिक्स कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: शकरकंद की रबड़ी का सर्दियों में लें मज़ा, नहीं भूल पाएंगे स्वाद

    अब आटे को लें और उसे एक बार फिर अच्छी तरह से गूंथ लें. इसके बाद आटे की लोई बना लें और एक लोई लेकर पहले उस पर सूखा आटा (पलेथन) लगा लें और उसे हल्के हाथों से बेले. रोटी को ज्यादा पतला नहीं बेलना ह. जब रोटी बिल जाए तो उसके बीच में आलू के मसाले की स्टफिंग रख दें. उसे चारों ओर से मोडते हुए पैक करें. उसके बाद एक्स्ट्रा आटे को निकाल दें. अब तैयार लोई को हथेली से दबा कर थोड़ा सा चपटा करें और एक बार फिर बेलें.
    अब गैस पर तवा रखें और फ्लेम को मीडियम पर करें. इसके बाद आलू के पराठे को तवे पर डालें. कुछ देर तक एक तरफ पकाने के बाद आलू के पराठे को पलट दें. अब उसमें तेल लगाएं और पराठे को सेकने के बाद फिर पलट दें और दूसरी तरफ तेल लगाएं. जब पराठा गोल्डन ब्राउन हो जाए तो वह सिक चुका है. उसे प्लेट में उतार ले. इसी तरह सारी लोईयों और स्टफिंग कोमिलाकर आलू के पराठे तैयार करें. ब्रेकफास्ट में आलू के पराठों को अचार, चटनी या फिर दही के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर