आलू-मटर की कचौरी. Image/shutterstock

Aloo-Matar Ki Kachori Recipe: इस बार बनाइए आलू-मटर की टेस्‍टी कचौरी, जानें रेसिपी 

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़200
  • Share
    Aloo-Matar Ki Kachori Recipe: आपने कचौरियां तो कई तरह की खाई होंगी. मगर इस बार आलू-मटर की स्‍वादिष्‍ट (Tasty) कचौरियां बना कर देखिए. अगर इस बार कुछ तीखा, चटपटा खाने का मन बना रहे हैं या घर में ऐसा ही कुछ खाने की फरमाइश की गई है तो आपके लिए आलू-मटर की कचौरी बेस्‍ट ऑप्‍शन (Best Option) हो सकती है. इसे बनाने में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता और रसोई में मौजूद चीजों से ही आप इसे बना सकते हैं. यानी अलग से कुछ लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं इसका जायका भी सभी को बेहद पसंद आएगा. तो आइए जानें आलू-मटर की चटपटी कचौरियां बनाने का तरीका-

    आलू-मटर की कचौरी बनाने के लिए सामग्री
    गेहूं का आटा- 400 ग्राम
    हरी मटर के दाने- ½ कप पिसे हुए
    1 आलू मध्‍यम आकार का
    हरा धनिया- 1 चम्‍मच कटा हुआ
    नमक- स्वादानुसार
    हरी मिर्च- 4 बारीक कटी हुई
    जीरा- ¼ छोटी चम्मच
    हींग- 1 चुटकी
    तेल- कचौरियां तलने के लिए

    ये भी पढ़ें - Stuffed Shimla Mirch Recipe: डिनर में बनाएं भरवां पनीर शिमला मिर्च

    आलू-मटर की कचौरी बनाने की विधि
    मटर की कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले आटे में नमक और थोड़ा सा चम्‍मच तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें. फिर इस आटे को अच्‍छी तरह गूंथ लें. इसके बाद आटे को कुछ देर के लिए सैट होने को रख दीजिए. इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर गरम कर लें. इसमें हींग और जीरा डाल कर इसे ब्राउन होने के बाद इसमें हरी मिर्च, मसला हुआ आलू डालकर इसको थोड़ा सा भून लीजिए. इसके बाद इसमें पिसी हुई मटर डाल दें. साथ ही इसमें नमक और हरा धनिया भी डाल दें. इसके बाद इसे अच्छी तरह चलाएं और कुछ देर भून लें. इसके बाद इसको अलग बर्तन में निकाल लें और कचौरियां तलने के लिए कड़ाही में तेल डाल कर गरम कर लीजिए.

    ये भी पढ़ें - कुछ मीठा हो खाना तो बनाएं आलू की खीर, इसका जायका जीत लेगा दिल

    इसके बाद तैयार आटे की लोइयां बना कर इसमें आलू-मटर का तैयार मिश्रण भर लें. फिर उंगलियों से दबा कर कचौरी को बंद कर दें. अब इसे हथेली से दबाकर थोड़ा चपटा कर लें और हल्‍के हाथ से सभी कचौरियां बेल लें. अब कचौरियों को गरम तेल में डाल कर इन्‍हें धीमी आंच पर ब्राउन होने तक तल लें. तैयार कचौरियों को प्लेट में नेपकिन पेपर बिछाकर निकाल लें. आपकी चटपटी, स्‍वादिष्‍ट कचौरियां तैयार हैं. इन्‍हें आप सब्‍जी या चटनी के साथ परोस सकते हैं. या फिर चाय के साथ भी इनका जायका लाजवाब लगेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.