लॉकडाउन में भी लगाएं स्‍वाद का तड़का, जब कुछ न हो तो खाएं ये चीजें

लॉकडाउन में भी लगाएं स्‍वाद का तड़का, जब कुछ न हो तो खाएं ये चीजें
बनाएं मिर्च और प्‍याज वाला बेसन का पराठा.

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान कई बार आटा नहीं आ पाता. ऐसे में जब घर में आटा आने में समय लगे, तो अपनाएं ये विकल्‍प. इनसे स्‍वाद (Taste) का तड़का लगेगा और मिलेंगे पोषक तत्‍व.

  • Share this:
देश में साल की शुरुआत में फैले कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से काफी दिनों तक लॉकडाउन (Lockdown) रहा. अब भी एहतियात के तौर पर कई तरह की बंदिशें लागू हैं. इससे ट्रांसपोर्ट (Transport) पर भी प्रभाव पड़ा है और सामान की सप्‍लाई बाधित हुई है. ऐसे में जनरल स्‍टोर्स पर कई बार आटा जैसी चीजें भी समय पर नहीं मिल पाती हैं और सामान की अगली सप्लाई तक रुकना पड़ता है. इस स्थिति में कुछ अन्‍य चीजें हैं जिन्‍हें घर में स्‍टोर करके रखना जरूरी है, ताकि समय पर जब आटा, दाल मुहैया न हो, तो इन चीजों को खाने के लिए इस्‍तेमाल में ले लिया जा सके. आइए जानते हैं कि किन चीजों को हम आसानी से घर में स्‍टोर करके रख सकते हैं.

सूजी या रवा से आप हलवा बना सकते हैं. यह बहुत ही स्‍वादिष्‍ट बनता है. या फिर इससे कोई अन्‍य डिश भी तैयार कर सकते हैं. सेंवई को भी स्‍टोर करके रखा जा सकता है. इनके पैकेट दुकानों पर मिल जाते हैं. इसका जर्दा बनाया जा सकता है या फिर इसको दूध, चीनी में मिला कर बनाया जा सकता है. यह बेहद स्‍वादिष्‍ट बनता है.

बेसन को आप डिश के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं या फिर अजवाइन, मिर्च और प्‍याज के साथ मिला कर बेसन का पराठा भी बना सकते हैं. यह खाने में स्‍वादिष्‍ट होता है. आटा न होने पर यह बेहतर विकल्‍प है.



ये भी पढ़ें - Recipe: इस वीकेंड लॉकडाउन में परिवार वालों के लिए बनाएं राज कचौड़ी, होगा शाही खाना
इसके अलावा ब्रेड, मैगी, पास्‍ता जैसे रेडी टू ईट फूड बाजार में आसानी से मिल जाते हैं और इनको स्‍टोर करके रखना भी आसान होता है. इनको बनाने में भी समय नहीं लगता.

आटा न होने की स्थिति में चावल सबसे अच्‍छा विकल्‍प है. इसे किसी भी तरह बना कर खाया जा सकता है. सब्‍जी के साथ या फिर आलू और अन्‍य सब्जियों आदि के साथ मिला कर. यह खाने में स्‍वादिष्‍ट होता है और इसे स्‍टोर करके रखना भी आसान है.

गेहूं से बना दलिया फाइबर से भरपूर होता है. इसे दूध और ड्राई फ्रूट्स और चीनी के साथ मिला कर बनाया जा सकता है या फिर इसकी खिचड़ी बनाई जा सकती है. सब्जियों के साथ मिला कर भी इसका स्‍वाद अच्‍छा लगता है. यह रोटी की कमी को पूरा करता है और पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading