Home /News /lifestyle /

टमाटर की महंगाई पड़ रही है स्वाद पर भारी? सब्जियां बनाने के लिए करें इन 7 चीजों का इस्‍तेमाल

टमाटर की महंगाई पड़ रही है स्वाद पर भारी? सब्जियां बनाने के लिए करें इन 7 चीजों का इस्‍तेमाल

टमाटर की जगह बाजार में मिलने वाले टोमैटो प्‍यूरी का प्रयोग भी कर सकते हैं. Image : shutterstock

टमाटर की जगह बाजार में मिलने वाले टोमैटो प्‍यूरी का प्रयोग भी कर सकते हैं. Image : shutterstock

Alternative for tomatoes in cooking : इन दिनों टमाटर (Tomato) के दाम (Price) आसमान छू रहे हैं. ऐसे में ज्‍यादातर लोग टमाटर खरीदना नहीं चाहते. लेकिन बिना टमाटर के सब्जियों का रंग और स्‍वाद दोनों फीका लगता है. ऐसे में कई लोग टमाटर का विकल्‍प (Alternative) ढूंढ रहे हैं. तो आज हम आपको बताते हैं कि बिना टमाटर के इस्‍तेमाल किए कुकिंग (Cooking) के दौरान खाने का स्‍वाद और रंग कैसे बढा सकते हैं. इन बेहतरीन टिप्‍स की मदद से आपकी ग्रेवी का रंग और सब्जियों में खट्टापन दोनों आएगा.

अधिक पढ़ें ...

    Alternative for tomatoes in cooking : विंटर में टमाटर (Tomato) हमारे खाने को हेल्‍दी तो बनाता ही है, यह खाने के स्‍वाद और रंग को भी निखारने का काम करता है. हालांकि इन दिनों टमाटर का दाम काफी बढ गया है जिस वजह से कई घरों में टमाटर खरीदने में लोग आनाकानी कर रहे हैं. अगर आप भी टमाटर नहीं खरीद पा रहे तो यहां हम आपको कुछ विकल्‍प (Alternative) देते हैं जिनकी मदद से आप कुकिंग (Cooking) के दौरान अपने खाने का रंग और स्‍वाद दोनों बढा सकते हैं. ये विकल्‍प स्‍वाद के साथ साथ आपके खाने को हेल्‍दी भी बनाएगा. तो आइए बताते हैं कि आप किन चीजों का इस्‍तेमाल टमाटर के बदले कर सकते हैं.

    टमाटर के विकल्‍प के रूप में इन चीजों को करें प्रयोग 

    1.टोमेटो सॉस या प्‍यूरी

    अगर आपको टमाटर जैसा ही स्‍वाद चाहिए तो आप बाजार में मिलने वाले टोमेटो सॉस या टोमैटो प्‍यूरी का प्रयोग कुकिंग के लिए आसानी से कर सकते हैं. इसकी मदद से आप बेहतरीन करी, सब्जियां आदि बना सकते हैं. ये आसानी से बाजार में उपलब्‍ध है. यकीन मानिये, घर के बुजुर्ग से लेकर बच्‍चे तक टमाटर की कमी नहीं महसूस करेंगे.

    इसे भी पढ़ें : सर्दियों में मिलने वाली फ्रेश मेथी साग से इस तरह बनाएं कसूरी मेथी, सालभर बढ़ाएगी खाने का जायका

    2.चुकंदर  

    आप कुकिंग में चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके प्रयोग से सब्‍जी का रंग भी चटख होगा और ये सेहत के लिए भी अच्‍छा होगा. अगर आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और सिरका मिला लें तो इसका स्‍वाद भी खाने के स्‍वाद को बढाएगा. आप चाहें तो इसे दही के साफ भी पेस्‍ट बनाकर भी खाने में प्रयोग कर सकते  हैं.

    3.इमली

    टमाटर का खट्टापन लाना है तो आप चटनी और सब्‍जी में इमली का प्रयोग करें. आप एक कटोरी में गुनगुना पानी लें और इसमें कुछ इम‍ली रखें. कुछ देर बाद इसे हाथ से मैश कर लें और बीच निकाल लें. ध्‍यान रहे, अधिक प्रयोग से खाना अधिक खट्टा हो सकता है.

    4.कद्दू

    अगर सब्‍जी की करी टमाटर के बिना गाढी नही हो रही तो आप मिठास और गाढ़ापन लाने के लिए कद्दू का प्रयोग कर सकते हैं. आप कद्दू का प्‍यूरी बनाएं और इसे खाने में टमाटर पेस्‍ट की तरह इस्‍तेमाल करें. आप इसके साथ देगी मिर्च का इस्‍तेमाल करें. ऐसा करने से इसका रंग भी लाल हो जाएगा. यकीन मानिए, किसी को पता नहीं चलेगा कि ये टमाटर है या कद्दू.

    5.दही

    आप दही की मदद से बेहतरीन सब्‍जी, मीट, मछली आदि बना सकते हैं. अगर आपको टमाटर का रंग चाहिए तो आप इसमें चुकंदर और गाजर को पीस कर डाल लें.

    इसे भी पढ़ें : मच्छरों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, क्वॉइल, मैट से भी हैं ज्यादा असरदार!

    6.लाल शिमला मिर्च

    लाल शिमला मिर्च को पीस कर और इसमें हल्का सा सिरका मिलाकर आप टमाटर की जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे सलाद में भी शामिल कर सकते हैं. स्‍वाद बढाने के लिए आप लाल शिमला मिर्च को बर्नर में हल्‍का बर्न कर लें और इसके बाद इसका पेस्‍ट बनाकर सब्जियों में इस्‍तेमाल करें.

    7.नींबू, अमचूर और विनेगर

    टमाटर के बिना अगर सब्जी या चटनी में खट्टापन नहीं आ रहा तो आप नींबू, आमचूर या विनेगर का प्रयोग करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cooking, Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर