अपना शहर चुनें

States

स्किन को जवां और मुलायम बनाए रखेगा अखरोट का तेल, जानें इसके 5 फायदे

अखरोट के तेल के हैं कई फायदे. Image Credit: Pexels/Kaboompics .com
अखरोट के तेल के हैं कई फायदे. Image Credit: Pexels/Kaboompics .com

ऐसे में अखरोट न सिर्फ आपकी सेहत (Health) के लिए ही फायदेमंद है, बल्कि इसका तेल (Walnut Oil) लगाने से स्किन संबंधी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 7:51 AM IST
  • Share this:
सेहत (Health) के साथ खूबसूरती भी बनी रहे और चेहरे पर उम्र का प्रभाव नजर न आए यह हर कोई चाहता है. मगर बदलते लाइफस्‍टाइल और प्रदूषित वातावरण से न सिर्फ हमारी सेहत प्रभावित होती है, बल्कि इसका प्रभाव स्किन (Skin) पर भी पड़ता है. ऐसे में स्किन का अपनी खूबसूरती खोते जाना और त्वचा पर उम्र का बढ़ता प्रभाव हमें चिंता में डाल देता है. मगर ऐसे में अखरोट न सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही फायदेमंद है, बल्कि इसका तेल (Walnut Oil) लगाने से स्किन संबंधी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. आइए जानें स्किन के लिए ये और किस तरह फायदेमंद है.

झुर्रियों को दूर करने में मददगार
एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई से भरपूर अखरोट चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में मददगार होता है. यह चेहरे पर होने वाली झुर्रियों को दूर करने में मददगार होता है.

ये भी पढ़ें - इन मेकअप टिप्स की मदद से छोटी आंखें भी दिखेंगी बड़ी
स्किन को बनाए रखता है मुलायम


इसके साथ ही यह सर्दियों के मौसम में रूखी हो जाने वाली स्किन को भी मुलायम बनाए रखने का काम भी करता है. अखरोट का तेल स्किन पर होने वाले संक्रमण से भी बचाव करता है.

निखरी नजर आएगी स्किन
कई पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट का तेल का नियमित इस्‍तेमाल रिंकल्स और फाइन लाइन्स को भी कम करने में मदद करता है. साथ ही यह स्किन पर होने वाले दाग-धब्‍बों को भी दूर करता है. ऐसे में स्किन निखरी नजर आती है.

डार्क सर्कल करेगा दूर
वहीं अखरोट के इस्‍तेमाल से आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल भी कम होने लगते हैं. अगर इसे नियमित तौर पर आंखों के नीचे लगाया जाए तो डार्क सर्कल कम होने लगते हैं.

ये भी पढ़ें - एंटी एजिंग है रोज ऑयल, इसके इस्‍तेमाल से बढ़ जाएगी आपकी खूबसूरती

बाल बनाएगा मजबूत
कई पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट का तेल बालों को मजबूत बनाने में भी मददगार होता है. इसके इस्‍तेमाल से बालों का झड़ना कम होता है. साथ ही यह बालों को बढ़ाने में भी सहायक है और इससे रूसी भी दूर होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज