कभी पी है अजवाइन की चाय? इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग करने के साथ घटाएगी वजन

अजवाइन की चाय हाजमा रखेगी दुरुस्‍त. Image/Shutterstock

अजवाइन की चाय हाजमा रखेगी दुरुस्‍त. Image/Shutterstock

औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर अजवाइन की चाय (Celery Tea) स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं (Health Problems) से निजात दिलाने में मददगार होती है. पेट की कई बीमारियों में इससे फायदा पहुंचता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2021, 11:22 AM IST
  • Share this:
यूं तो आपने कई प्रकार की चाय पी होगी, मगर कुछ चाय जायके के साथ हमारी सेहत (Health) का भी ख्‍याल रखती हैं. इन्‍हीं में से एक है अजवाइन की चाय (Celery Tea). इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसकी वजह यह है कि औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर अजवाइन स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं (Health Problems) से निजात दिलाने में मददगार होती है. पेट की कई बीमारियों में इससे फायदा पहुंचता है. साथ ही इसके सेवन से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी आदि दिक्‍कतों में भी आराम मिलता है. अजवाइन में प्रोटीन, फैट और फाइबर के साथ कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, आयरन आदि भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आइए जानें अजवाइन की चाय से मिलने वाले फायदों के बारे में-

वजन कम करने में है मददगार

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं, तो अजवाइन की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. दरअसल, अजवाइन में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कि शरीर में फैट की मात्रा को कंट्रोल रखने में मददगार होता है.

ये भी पढ़ें - कोरोना काल में इम्‍यून सिस्‍टम रखना है मजबूत, छोड़ दें खाने-पीने की ये आदतें
पाचन बेहतर बनाए रखेगी

अच्‍छी सेहत के लिए जरूरी है कि आपका हाजमा बेहतर रहे. ऐसे में अजवाइन आपको पाचन संबंधी समस्याओं से बचा सकती है. यह पाचन प्रणाली को स्वस्थ रखने में कारगर होती है. ऐसे में अजवाइन की चाय पाचन में सुधार करने में मददगार हो सकती है.

सर्दी-जुकाम में देगी आराम



अजवाइन की चाय का सेवन शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इसकी चाय जहां शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, वहीं सर्दी जुकाम में भी यह फायदा पहुंचाती है. साथ ही अगर आपकी नाक बंद है, तो वह भी खुल जाएगी और आप बेहतर महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें - कैसे जानें ये है ऑटिज्म, ऐसे करें पीड़ित बच्चों की देखभाल

इस तरह बनाएं चाय

अजवाइन की चाय बनाने के लिए अजवाइन के पानी में थोड़ी सी ग्रीन टी और नींबू मिला लें. फिर इसे थोड़ा उबाल लें. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं. अजवाइन में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. साथ ही यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मददगार होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज