Home /News /lifestyle /

फेंके नहीं बल्कि इस तरह से इस्तेमाल करें मौसम्बी के छिलके

फेंके नहीं बल्कि इस तरह से इस्तेमाल करें मौसम्बी के छिलके

मौसम्बी के छिलके से क्लीनर बना सकते हैं-Image/ shutterstock

मौसम्बी के छिलके से क्लीनर बना सकते हैं-Image/ shutterstock

Amazing Uses of Mosambi Peels: मौसम्बी (Mosambi) का सेवन करने के बाद ज्यादातर लोग इसके छिलकों (Peels) को फेंक दिया करते हैं. जबकि इसके छिलके भी आपके काफी काम आ सकते हैं.

    Amazing Uses of Mosambi Peel: मौसम्बी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसी वजह से लोग इसका सेवन करना पसंद करते हैं और यह अक्सर ही लोगों के घर में आती रहती है. लेकिन मौसम्बी का सेवन करने के बाद ज्यादातर लोग इसके छिलकों को फेंक दिया करते हैं. जबकि इसके छिलके भी आपके काफी काम आ सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि मौसम्बी के छिलकों का इस्तेमाल किस तरह से किया जाये? तो आइये हम आपको बताते हैं कि मौसम्बी के छिलकों को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: लौकी ही नहीं इसके छिलके भी हैं फायदेमंद, जान लें कैसे करें इस्तेमाल

     

    घर के काम के लिए

    आप मौसम्बी के छिलके से क्लीनर बना सकते हैं. ये क्लीनर एकदम नेचुरल होता है जिसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में एक लीटर पानी उबाल लें. फिर इस पानी में मौसम्बी के छिलके डालकर पांच मिनट तक फिर से इसे उबलने दें. इसके बाद इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें. फिर छिलकों को निचोड़ लें और पानी को छानकर किसी अलग बर्तन में रख लें. अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नीम का तेल मिक्स कर लें. फिर इसको किसी स्प्रे बॉटल में भर कर रख लें. इसका इस्तेमाल आप बाथरूम, किचन और बर्तन की सफाई करने के लिए कर सकते हैं. साथ ही बर्तन से आने वाली बदबू और पौधे को कीटों से दूर रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: केले के छिलके स्किन को बनाते हैं सॉफ्ट एंड ग्लोइंग बस ऐसे करें इस्तेमाल

    स्किन के लिए

    स्किन के लिए भी आप मौसम्बी के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक बर्तन में एक लीटर पानी उबलने रखें. इसके बाद इस पानी में  मौसम्बी के छिलके डाल दें और इसको फिर से कुछ देर अच्छी तरह से उबाल लें. फिर इस पानी को ठंडा होने दें और जब ठंडा हो जाये तो छिलकों को अच्छी तरह से निचोड़ लें. फिर इस पानी को छानकर इस्तेमाल करें. इस पानी को आप अपने नहाने के पानी में मिला सकते  हैं. साथ ही इसको कॉटन बॉल की मदद से अपनी स्किन पर भी अप्लाई कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से स्किन से खुजली और दाग-धब्बे जैसी दिक्कतें दूर होंगी, साथ ही आप काफी फ्रेश महसूस करेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर