लाइव टीवी

लीवर सिरोसिस बीमारी से जूझ रहे हैं अमिताभ बच्चन, जानें इसके बारे में सबकुछ

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 3:11 PM IST
लीवर सिरोसिस बीमारी से जूझ रहे हैं अमिताभ बच्चन, जानें इसके बारे में सबकुछ
अमिताभ बच्चन को लीवर सिरोसिस है

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) लीवर सिरोसिस (Liver cirrhosis) बीमारी से जूझ रहे हैं. इसमें लीवर की कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं. आइए जानते हैं क्या होते हैं लीवर सिरोसिस के लक्षण....

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 3:11 PM IST
  • Share this:
बॉलीवुड के स्टार नायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे हैं. उन्हें पिछले दिनों सेहत खराब होने की वजह से नानावती अस्पताल (Nanavati Hospital) में एडमिट कराया गया. अमिताभ बच्चन की बीमारियों को लेकर समय-समय पर चर्चा होती रही है. वो खुद भी कई बार सार्वजनिक मंच, इंटरव्यू या कौन बनेगा करोड़पति में अपनी  बीमारियों और संघर्ष की बात करते रहे हैं.  वो लीवर से संबंधित बीमारी से जूझ रहे हैं, इस बारे में भी उन्होंने बात की है. अमिताभ बच्चन को लीवर सिरोसिस है. बिग बी का सिर्फ 25 फीसदी लीवर ही काम कर रहा है. लीवर सिरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें लीवर की कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं. आइए जानते हैं क्या होते हैं लीवर सिरोसिस के लक्षण....
medicinenet वेबसाइट के मुताबिक़,  लीवर सिरोसिस के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं. इसमें अल्कोहल, हेपेटाइटिस बी और सी (hepatitis B) इसके अलावा भी कई अन्य कारण होते हैं. इस बीमारी की वजह से शरीर में कमजोरी लगती है, भूख लगनी कम हो जाती है, स्किन का रंग हल्का पीला पड़ने लगता है, पीलिया हो जाता है, खुजली, मोटापा और त्वचा का रंग नीला (bruising) भी पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ेंः Golden Milk: जानिए आखिर क्या है गोल्डन मिल्क, क्यों दुनिया में बढ़ी मांग

लीवर बायोप्सी (liver biopsy) के जरिए ही सिरोसिस का पता चल सकता है. इसे मरीज की पिछले स्वास्थ्य परीक्षण, ब्लड टेस्ट के आधार पर भी कन्फर्म माना जाता है.

सिरोसिस की वजह से होती हैं ये समस्याएं
लीवर सिरोसिस की वजह से पेट में , हिप में, जांघों में, पैर में और एड़ी में सूजन की समस्या सामने आती है.
इसके साथ ही इसमें varices की समस्या भी सामने आती है. इसमें नसों में सूजन आ जाती है जिससे रक्त का संचार भी प्रभावित होता है.
Loading...

क्या होता है सिरोसिस:
लीवर में गड़बड़ी की वजह से सिरोसिस की बीमारी होती है. इसमें लीवर सेल्स नष्ट हो जाती हैं इसके बाद बॉडी में सूजन की समस्या आती है. इसमें लीवर काम करना बंद कर देता है. दरअसल, जब इस बीमारी में लीवर की कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं तो लीवर खुद ही ठीक होने की कोशिश करता है. ये एक प्राकृतिक प्रक्रिया है. इस वजह से जो नए टिश्यू बनते हैं उन्हें कई चोटों के निशान होते हैं. ये क्षतिग्रस्त हो चुके टिश्यू खुद को नए टिश्यू से बदल देते हैं, जिससे कि समस्या ज्यादा बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ेंः Health Tips: सर्दियों में तेल मालिश के इन फायदों को जानते हैं आप, जानें क्या है शिरोधारा
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 1:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...