Home /News /lifestyle /

Amla Health Benefits: सर्दियों में 'सुपर फ्रूट' आंवला खाने से इन बीमारियों में मिलेगा फायदा

Amla Health Benefits: सर्दियों में 'सुपर फ्रूट' आंवला खाने से इन बीमारियों में मिलेगा फायदा

गुणों से भरपूर आंवला को 'सुपर फ्रूट' का दर्जा मिला हुआ है.

गुणों से भरपूर आंवला को 'सुपर फ्रूट' का दर्जा मिला हुआ है.

Amla Health Benefits: आंवला (Amla) एक औषधीय फल है. प्रकृति में ये ही एक ऐसा फल है जो कि कितना भी पुराना हो जाए सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद ही रहता है. हरा आंवला सूखने के बाद और भी गुणकारी हो जाता है. सर्दियों में अगर आप रोजाना आंवले का सेवन करते हैं तो यह डायबिटीज, ब्रेन हेल्थ सहित शरीर की कई बड़ी बीमारियों में फायदेमंद साबित होता है.

अधिक पढ़ें ...

    Amla Health Benefits: आंवला (Amla) एक ऐसा फल है जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होता है. सर्दियों में आने वाला ये फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Health Benefits of Amla) होता है. आंवला गुणों का खज़ाना है यही वजह है कि इसे ‘सुपर फ्रूट’ का दर्जा मिला हुआ है. आंवला की भारत सहित आसपास के देशों में काफी पैदावार होती है. आंवला विटामिन सी से भी भरपूर होता है. इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि 100 ग्राम ताजे आंवलों में 20 संतरों जितना विटामिन सी मौजूद
    होता है. आंवला का स्वाद कसैला होता है, बावजूद इसके भारतीय घरों में आंवले का अचार और आंवले का मुरब्बा काफी बनाया जाता है.
    भारत में हज़ारों सालों से आंवला को औषधि के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. वेबएमडी की खबर के मुताबिक आंवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने वाला होता है. इसके साथ ही दिमाग के लिए भी आंवले का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

    आंवला खाने के फायदे

    1. डायबिटीज़ (Diabetes) – आंवला में भरपूर मात्रा में साल्यूबल फाइबर होता है जो कि शरीर में तेजी से घुल जाता है. इसकी मदद से शरीर में शुगर ऑब्जर्ब करने की गति धीमी हो जाती है. इससे खून में तेजी से बढ़ने वाली शुगर में भी कमी आ जाती है. यह टाइप 2 डायबिटीज़ के पेशेंट्स के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

    इसे भी पढ़ें: गुणों से भरपूर इलायची के फायदे जान लेंगे तो आज से ही कर देंगे खाने की शुरुआत

    2. डाइजेशन (Digestion) – कब्ज और पाचन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए आंवले का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके नियमित सेवन से इरिटेबल बावेल सिंड्रोम (Irritablee Bowel Syndrome) से भी बचा जा सकता है. आंवले में काफी मात्रा में विटामिन सी होने की वजह से ये शरीर के दूसरे न्यूट्रीशियंस को एब्जॉर्ब करने में भी मदद करता है.

    3. आंखें (Eyes) – आंवले का नियमित सेवन आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें काफी मात्रा में विटामन A भी मौजूद होता है जो कि आंखों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए काफी ज़रूरी होता है. विटामिन A ना सिर्फ आंखों के लिए फायदेमंद होता है बल्कि ये उम्र के साथ आने वाली मेक्युलर डिजनरेशन (Agr Related Macular Degeneration) के खतरे को भी कम करता है.

    इसे भी पढ़ें: मसल्स वीकनेस, कम दिखाई देना कहीं विटामिन E की कमी से तो नहीं? जानें इसके लक्षण

    4. इम्यूनिटी (Immunity) – कोरोना महामारी के चलते लोगों में अपनी इम्यूनिटी को लेकर काफी जागरुकता आई है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. आंवला भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी मददगार होता है. इसमें विटामिन सी के साथ ही पर्याप्त मात्रा में मौजूद पोलीफेनॉल्स, अल्कालॉयड और फ्लेवोनॉइड्स मौजूद होते हैं जो बेहतर इम्यूनिटी के लिए ज़रूरी हैं.

    5. याददाश्त (Memory) – आंवला खाने से याददाश्यत बेहतर होने में भी मदद मिलती है. आंवले का सेवन दिमाग की सेहत (Brain Health) के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद Phytonutrients और Antioxidants फ्री रेडिक्लस से लड़कर याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं.

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर