वायु प्रदूषण से बचाता है आंवला, जाने दिन में कब और कितना करें सेवन

आंवला खाने के फायदे जानें
आंवला खाने के फायदे जानें

आंवला (Amla) को सर्दियों (Winter) का सुपरफूड (Super food) कहते हैं, इसके सेवन से इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने और फेफड़ों (Lungs) को वायु प्रदूषण (Air Pollution) से बचाने में मदद करता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2020, 6:29 AM IST
  • Share this:
आंवला (Amla) को सर्दियों (Winter) का सुपरफूड (Super food) कहते हैं क्योंकि यह हमें सर्दी के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने और फेफड़ों (Lungs) को वायु प्रदूषण (Air Pollution) से बचाने में मदद करता है. आंवला को आचार, जूस और कैंडी के तौर पर भी खा सकते हैं. सर्दी के मौसम में आंवला ज्यादा मिलता है तो कोशिश करें कि आप इसे रोजाना खाने की आदत में शुमार करें. लेकिन इसका सेवन कितना और कब कैसे करना चाहिए. आइए जान लेते हैं.

सर्दी के मौसम में आंवला खाने के फायदें
गर्मी के मुकाबले सर्दी का मौसम राहत भरा होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इस मौसम में स्वास्थ्य संबंधी कोई जोखिम नहीं होता है. आपको बता दें कि सर्दी भी हमें दिल का दौरा, ब्लड प्रेशर और सांस संबंधी और अन्य कई बीमारियों से घेर लेती है. सर्दी में वायु प्रदूषण का स्तर ज्यादा बढ़ जाता है तो इन समस्याओं का खतरा और भी बढ़ जाता है. लेकिन आंवला इन सभी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. बता दें कि सर्दियों के फलों में मौजूद एंटी इन्फ्लामेंट्री और एंटीऑक्सिडेंट तत्व स्वास्थय के लिए लाभदायक होते हैं. आंवला में मौजूद विटामिन सी की मात्रा इम्यूनिटी को बूस्ट करती है.

दिन में कब और कितना खाएं आंवला
रोज सुबह खाली पेट आंवला खाने से रिजल्ट जल्दी दिखाई देगा. आप रोजाना सुबह एक से दो आंवला खा सकते हैं. आपको बता दें कि दिन में दो आंवले से ज्यादा न खाएं. क्योंकि इसमें भरपूर्ण मात्रा में मौजूद विटामिन सी कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है. आंवला खाने के साथ दिनभर शरीर में पानी की कमी भी न होने दें.



कैंसर और कोलेस्ट्रॉल से बचाता है आंवला
आंवला में एंटी-कैंसर और एंट्री ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं. एक शोध के मुताबिक, आंवला कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है. इसके साथ ही आंवला कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से हार्ट अटैक की समस्या कम हो जाती है. यह आर्थ्रोस्क्लेरोसिस से भी बचाता है जो दिल संबंधी बीमारियों को बढ़ाता है.

त्वचा को मुलायम और जवां बनाता है
बता दें कि आंवला के अर्क में विटामिन ए की भरपूर्ण मात्रा होती है जो हमारी त्वचा को मुलायम और हमें जवां रखने में मदद करता है. आंवले का खाली पेट सेवन करने से कोलेजन का घटना कम हो जाता है. कोलजेन हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाता है. लेकिन गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं आंवला का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

डायबिटीज को दूर करे
आंवला डायबिटीज को भी दूर करने में मददगार होता है. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. शायद ही आपको पता हो कि आंवला शरीर और दिमाग दोनों को बड़ी राहत पहुंचाने का भी काम करता है. आप आंवला को पाउडर के तौर पर शहद में मिलाकर खा सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत लाभकारी होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज