Home /News /lifestyle /

अमृतसरी कुलचे खाने हैं, तो विकासपुरी में 'अमृतसरी कुलचा कॉर्नर' पर आएं

अमृतसरी कुलचे खाने हैं, तो विकासपुरी में 'अमृतसरी कुलचा कॉर्नर' पर आएं

धधकते तंदूर से जब ये कुलचे निकलकर आते हैं तो मन खाने के लिए लालायित रहता है.

धधकते तंदूर से जब ये कुलचे निकलकर आते हैं तो मन खाने के लिए लालायित रहता है.

Famous Food Joints In Delhi-NCR: विकासपुरी स्थित डीडीए मार्केट के सामने 'अमृतसरी कुलचा कॉर्नर' आपको दिख जाएगा. इस दुकान को चलाने वाले पंजाबी हैं, इसलिए उन्होंने इलाके के लोगों को अमृतसरी कुलचे खिलाने की सोची और उसमें वह कामयाब रहे. इस कॉर्नर पर कुछ ही किस्म के कुलचे मौजूद हैं, लेकिन उनका स्वाद जानदार और शानदार है.

अधिक पढ़ें ...

    (डॉ. रामेश्वर दयाल)

    Famous Food Joints Of Delhi-NCR: मिली-जुली संस्कृति से भरी-पूरी देश की राजधानी दिल्ली में हर राज्य का खाना मिलना आम बात है, इसके बावजूद पंजाबी खाना आज भी लोगों का मन मोहता है. आप चाहे शाकाहारी हैं या मांसाहारी, खास तरह के स्वाद और खुशबू से लिपटा पंजाबी खाना आपको लुभाएगा जरूर. सभी जानते हैं कि पंजाबी खाने में घी-मक्खन अमृत घोलता है और हम यह भी जानते हैं कि ज्यादा घी-मक्खन सेहत के लिए माकूल नहीं है. उसके बावजूद पंजाबी भोजन की दिल्ली में आन-बान-शान जारी है. आज हम आपको पंजाबी भोजन से रूबरू करा रहे हैं. इस तरह का पंजाबी भोजन आजकल राजधानी के अनेक इलाकों में मिलता है, लेकिन तीन पंजाबी भाइयों ने अपनी इस डिश को कुछ अलग ही फ्लेवर दे दिया है, जिससे लोग यहां खींचे चले आते हैं.

    कुलचों की वेरायटी सीमित है, लेकिन स्वाद अनगिनत है
    पश्चिमी दिल्ली हमेशा से राजधानी के पंजाबी कल्चर और पंजाबी भोजन के लिए मशहूर रही है. उसका कारण यह है कि इस इलाके की अधिकतर रिहायशी कॉलोनियों में पंजाबियों का बोलबाला है. यहीं पर विकासपुरी स्थित डीडीए मार्केट के सामने ‘अमृतसरी कुलचा कॉर्नर’ आपको दिख जाएगा. इस दुकान को चलाने वाले पंजाबी हैं, इसलिए उन्होंने इलाके के लोगों को अमृतसरी कुलचे खिलाने की सोची और उसमें वह कामयाब रहे. इस कॉर्नर पर कुछ ही किस्म के कुलचे मौजूद हैं, लेकिन उनका स्वाद जानदार और शानदार है. कुलचों की वेरायटी देखिए, आलू कुलचा है तो आलू-प्याज, मिक्स कुलचा, गोभी, पनीर के अलावा दो और खास किस्म के कुलचे मौजूद हैं, जिनकी डिमांड बहुत अधिक है.

    इसे भी पढ़ेंः लाहौर के स्वाद से भरे छोले-पूरी खाने का मन है, तो कमला नगर में ‘बिल्ले दी हट्टी’ पर जरूर आएं

    वेज कीमा कुलचा और चीज़ कुलचा मन को भाता है
    ये दो विशेष प्रकारक अमृतसरी कुलचे हैं, वेज कीमा (सोयाबीन) कुलचा और चीज़ कुलचा. आप जानते ही हैं कि पंजाबी खाने का तंदूर से बेहद पुराना रिश्ता है, इसी धधकते तंदूर से जब ये कुलचे निकलकर आते हैं तो मन खाने के लिए लालायित रहता है. विशेष बात यह है कि इन कुलचों में भरा जाने वाला स्टफ्ड ताजा बनाया जाता है. जैसे आप चीज़ कुलचा खाना चाहे तो पनीर-चीज़ को मसाले में मिलाकर उसे आटे की लोई में भरा जाता है. उसका कुलचा बनाकर तंदूर में छोड़ दिया जाता है. जब यह कुलचा बनकर तैयार हो जाता है तो उसके ऊपर एक बार फिर से चीज़ की लेयर बिछाई जाती है. उसे फिर से तंदूर में डाला जाता है. जब यह कुलचा बाहर निकलता है तो चीज से लबालब भरा दिखाई देता है.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में अगर चाट-पकौड़ों का लेना है मज़ा, तो चावड़ी बाजार में ‘अशोक चाट कॉर्नर’ पर आएं

    तीन भाइयों ने मिलकर की मेहनत और कुलचे में नई रंगत भरी
    इन कुलचों के ऊपर एक बार फिर से मक्खन रखा जाता है और उसे बिना ऑयल के तैयार किए गए गाढ़े छोले, रायता और बारीक कटी प्याज-इमली की चटनी के साथ परोसा जाता है. दो कुलचों की कीमत 140 रुपये है. चीज़ कुलचा 180 में आपके पेट और मन को भर देगा. इस दुकान को आठ साल पहले गुलशन दीवान ने शुरू किया था. असल में वह अपने परिवार के साथ अमृतसर के हरमिंदर साहब गए थे. वहां कुलचा खाया तो भान हुआ कि दिल्ली में यही काम करना चाहिए. वहां से दो शेफ उठाए और दिल्ली में काम शुरू कर दिया. काम चल निकला. इस दुकान को उनके तीन बेटे नितिन दीवान, निखिल व हिमांश दीवान चला रहे हैं. एक भाई पहले गूगल कंपनी में थे, दूसरे एनिमेशन फिल्म बनाते थे और तीसरे फिटनेस कोच थे. तीनों ने अपनी मेहनत से अपनी डिश को मशहूर कर दिया. सुबह 9 बजे काम शुरू हो जाता है और रात 10 बजे तक कुलचों का आनंद उठाया जा सकता है. कोई अवकाश नहीं है.

    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: जनकपुरी वेस्ट

    Tags: Food, Lifestyle, Street Food

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर