लाइव टीवी

अब दिल्ली की DTC बसों में स्टूडेंट्स और बुजुर्गों को भी मिल सकता है फ्री यात्रा का तोहफा

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 11:16 AM IST
अब दिल्ली की DTC बसों में स्टूडेंट्स और बुजुर्गों को भी मिल सकता है फ्री यात्रा का तोहफा
दिल्ली की सार्वजनिक बसों में महिलाओं की तरह बुजुर्गों और छात्रों को भी निशुल्क यात्रा करने की सुविधा दी जा सकती है.

सीएम केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली की सार्वजनिक बसों में महिलाओं की तरह बुजुर्गों और छात्रों को भी निशुल्क यात्रा करने की सुविधा दी जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 11:16 AM IST
  • Share this:
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भैया दूज के दिन देश की राजधानी के डीटीसी बसों में महिलाओं को फ्री में सफर करने का तोहफा दिया. अब इसके बाद उन्होंने कहा है कि दिल्ली की सार्वजनिक बसों में महिलाओं की तरह बुजुर्गों और छात्रों को भी निशुल्क यात्रा करने की सुविधा दी जा सकती है. मुख्यमंत्री ने अपने मोबाइल ऐप 'एके ऐप' में कहा है कि यह योजना समाज में लैंगिक भेदभाव को दूर कर महिला सशक्तिकरण में मदद पहुंचाएगी और यह भाईदूज पर उनके भाई की ओर से उन्हें एक सौगात भी है.

इसे भी पढ़ेंः ये 5 एंटी पॉल्यूशन मास्क जानलेवा वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं आपकी जान

परिवहन पर आने वाले खर्च की चिंता नहीं

सीएम केजरीवाल ने कहा- आवागमन का साधन महंगा होने कारण स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़ने वाली लड़कियों और महिलाओं को अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है. अब वह अपने घरों से दूर स्कूल और कॉलेज आने-जाने के लिए बसों में फ्री में सफर कर सकती हैं. उन्होंने कहा कि इसी तरह से जिन महिलाओं के ऑफिस दूर हैं उन्हें परिवहन पर आने वाले खर्च की चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है.

वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों के लिए निशुल्क बस सेवा योजना 

दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और क्लस्टर की बसों में सफर करने वाली महिलाओं को इस योजना के तहत कंडक्टर द्वारा 10 रुपए के टिकट दिए गए. सरकार ऐसे टिकटों के आधार पर ट्रांसपोर्टरों का खर्च उठाएगी. सीएम केजरीवाल ने ऐप पर कहा कि आने वाले दिनों में वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों के लिए भी निशुल्क बस सेवा योजना शुरू की जा सकती है. उन्होंने कहा कि सारे काम एक साथ पूरे नहीं किए जा सकते लेकिन यकीनन इस पर काम होगा. हमने पहले महिलाओं के लिए इसे शुरू किया है और नतीजों के आधार पर हम आने वाले समय में छात्रों और बुजुर्गों के लिए भी निशुल्क बस यात्रा सेवा शुरू करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः दिवाली के बाद इन घरेलू नुस्खों की मदद से रखें अपनी सेहत का ख्याल, प्रदूषण से ऐसे बचें
Loading...

बसों में 13,000 मार्शल तैनात

आपको बता दें कि बसों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ साथ महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला मार्शलों को भी तैनात किया गया है. कुल 13,000 मार्शल बसों में बीमार की मदद भी करेंगे एवं अन्य किसी भी आपात स्तिथि से निपटेंगे. रोजाना करीब 30 लाख यात्री डीटीसी बसों में सफर करते हैं. इनमें करीब 15 फीसदी यानी पांच लाख महिलाएं होती हैं. दिल्ली अकेला राज्य है जहां लोगों की सुरक्षा और मदद के लिए हर बस में मार्शल नियुक्त किए गए हैं. बसों में निशुल्क सफर का मौका देने के लिए दिल्ली सरकार के इस निर्णय को काफी लोगों ने पसंद किया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 11:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...