Anti Ageing Face Mask: बढ़ती उम्र में भी स्किन करेगी ग्‍लो, जरूर आजमाएं ये उपाय

स्लगिंग करने के लिए बेहतरीन वक्त एक थकाऊ दिन या थका देने वाले सप्ताह के बाद का है.

स्लगिंग करने के लिए बेहतरीन वक्त एक थकाऊ दिन या थका देने वाले सप्ताह के बाद का है.

दाग धब्‍बे, रिंकल्‍स (Wrinkles) आदि होना आम बात है. लेकिन कई बार इनको इग्‍नोर करने की वजह से दिक्‍कतें (Skin Problems) ज्‍यादा बढ़ जाती हैं और हम उम्र से कहीं अधिक दिखने लगते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 2:28 PM IST
  • Share this:
आम तौर पर 30 की उम्र के बाद चेहरे पर स्किन प्रॉब्‍लम्‍स (Skin Problems) शुरू हो जाती हैं. दाग धब्‍बे, रिंकल्‍स (Wrinkles) आदि होना आम बात है. लेकिन कई बार इनको इग्‍नोर करने की वजह से प्रॉब्‍लम ज्‍यादा बढ़ जाती हैं और हम उम्र से कहीं अधिक दिखने लगते हैं. हालांकि बढ़ती उम्र को तो रोका नहीं जा सकता, लेकिन हम उम्र के असर को थोड़ा कम जरूर कर सकते हैं. ऐसे में सही समय पर इन परेशानियों को अगर हम नजरअंदाज ना करें और थोड़ी स्किन की केयर (Skin Care) करें तो संभव है कि आपकी स्किन उम्र से कई गुना कम दिखे. आइए जानते हैं इसका उपाय.

मेथी का पैक है कारगर

दरअसल मेथी घर घर के किचेन में मिल जाती है. इसमें ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) प्रचुर मात्रा में होती है जो फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) की समस्‍या से स्किन को बचाती है. इसके प्रयोग से स्किन में नई कोशिकाओं के बनने की प्रक्रिया दोबारा तेजी से शुरू हो जाती है.

ये भी पढ़ें - इन मेकअप टिप्स की मदद से छोटी आंखें भी दिखेंगी बड़ी
स्किन को करती है क्‍लीन

मेथी में मौजूद ऐंटी-इंफ्लामेट्री गुण स्किन के लिए बहुत ही अच्‍छा रीवाइटल होता है जो उम्र के साथ स्किन में होने वाली सूजन और दाग धब्‍बों को ठीक करता है. जिससे स्किन क्‍लीन लगती है. इससे त्वचा एकदम सॉफ्ट और सुंदर तो होती ही है, ऐक्ने, पिंपल, झाइयां जैसी सभी परेशानियां भी कोसो दूर रहती है.

ऐसे तैयार करें मेथी का फेस पैक



मेथी दाना को मिक्सी में पीस लें. अब इस मेथी पाउडर में दही मिलाएं. आप दो चम्मच मेथी पाउडर को तीन चम्मच दही के साथ मिला सकती हैं.तैयार पेस्ट को कम से कम 25 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें. बीच बीच में इस लेप को सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए स्किन पर रगडें. बीच बीच में आप इस पर गुलाब जल का स्प्रे कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें - एंटी एजिंग है रोज ऑयल, इसके इस्‍तेमाल से बढ़ जाएगी आपकी खूबसूरती

दिखेगा असर पहली बार में ही

इस पैक को सूखने के बाद धो लें. आपको पहली बार में ही चेहरे पर चमक नजर आएगी. मेथी का यह मास्‍क डेड स्किन को हटाता है जिसका प्रभाव एक हफ्ते तक रहता है. आप यह पैक शुरू में सप्‍ताह में दो बार लगाएं. इसके बाद महीने में दो बार भी लगा सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज