DIY नीम सोप स्किन में लाएगा ग्‍लो, दाग-धब्‍बे और मुंहासे करेगा दूर

DIY नीम सोप स्‍किन को करेगा अंदर तक साफ. Image/Shutterstock

DIY नीम सोप स्‍किन को करेगा अंदर तक साफ. Image/Shutterstock

नीम से बना साबुन (Neem Soap) त्‍वचा पर जमी धूल-मिट्टी और डेड सेल्‍स (Dead Cells) को हटाने में मददगार होता है. नीम में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल (Antifungal And Antibacterial) गुण स्किन (Skin) के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 9:09 AM IST
  • Share this:
नीम की पत्तियों में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल (Antifungal And Antibacterial) गुण पाए जाते हैं, जो स्किन (Skin) के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ऐसे में नीम (Neem) हमारी स्किन, दांतों से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होता है. यही वजह है कि नीम से बने प्रोडक्‍ट्स हमारी पहली पसंद होते हैं. आज कल जब हमारी स्किन प्रदूषण आदि कई तरह की समस्‍याओं से दो-चार होती है, तब इसकी केयर करना और भी जरूरी हो जाता है. ऐसे में आप नीम के पत्तों से बनाया गया साबुन इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह स्‍किन को पोषण देता है और त्‍वचा पर जमी धूल-मिट्टी और डेड सेल्‍स को हटाने में मददगार होता है.

वैसे तो बाजार में भी आपको कई तरह के साबुन मिल जाएंगे, लेकिन अगर आप घर पर ही नीम सोप तैयार कर लें तो यह ज्‍यादा बेहतर रहेगा, क्‍योंकि घर का तैयार किया गया यह आयुर्वेदिक सोप हानिकारक रसायनों से रहित होगा और आपकी स्‍किन को किसी तरह की हानि पहुंचाए बिना इसे अंदर तक साफ करेगा. आइए जानें नीम का साबुन बनाने का तरीका-

नीम साबुन बनाने के लिए सामग्री

1 कप नीम की पत्तियां
साबुन को आकार देने के लिए प्‍लास्टिक की कटोरी

ग्लिसरीन सोप

विटामिन ई कैप्सूल



खुशबू के लिए एसेंशियल ऑयल

ये भी पढ़ें - केसर और दूध से बने ये फेसपैक आपके चेहरे को रखेंगे बेदाग

ऐसे बनाएं नीम का साबुन 

सबसे पहले नीम की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. इसके बाद इन्‍हें मिक्सर में डाल कर पीस लें और इसका गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें. अब ग्लिसरीन सोप लें और इसे कस लें या चाकू की मदद से बारीक छील लें. अब साबुन को आकार देने के लिए प्‍लास्टिक की कटोरी लें और इसमें थोड़ी सी वैसलीन इसके अंदर लगा दें. इससे साबुन को आसानी से बाहर निकाल पाएंगे. विटामिन ई के कैप्सूल आपको आसानी से बाजार में मिल जाएंगे. इन्‍हें लें और नीम के गाढ़े पेस्ट में विटामिन ई के इन कैप्सूल को डालें. वहीं साबुन में सुगंध खुशबू के लिए आप एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें इस पेस्‍ट में डाल दें. अब इन सारी चीजों को अच्‍छी तरह मिला लें.



अब एक थोड़े बड़े बर्तन में पानी उबाल लें और जब यह पानी खूब उबलने लगे तब इसके बीच में एक कटोरी रख दें. अब इस कटोरी में पहले से छील कर रखे गए साबुन के टुकड़ों को डालें और धीरे धीरे चम्‍मच से चलाते रहें, ताकि यह पिघल जाए. इसके बाद पिघले हुए इस साबुन में नीम की पत्तियों का तैयार पेस्ट डालें और इस मिश्रण को मिला लें और इसे कुछ देर ऐसे ही उबलने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें और इस मिश्रण को साबुन को आकार देने के लिए लाई गई कटोरी के अंदर डालें और फिर इसे फ्रिज के अंदर रख दें. इससे आपका साबुन जल्‍दी तैयार हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज