हेल्थ के अलावा ब्यूटी के लिए भी बेस्ट है स्प्राउट्स, बस ऐसे करें इस्तेमाल

हेल्थ के अलावा ब्यूटी के लिए भी बेस्ट है स्प्राउट्स, बस ऐसे करें इस्तेमाल
स्प्राउट्स में पाए जाने वाला सेलेनियम स्काल्प में होने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है.

स्प्राउट्स (Sprouts) हेल्थ के साथ साथ बालों (Hairs) और स्किन (Skin) के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह विशेष रूप से बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को प्रभावित करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2020, 7:50 AM IST
  • Share this:
हेल्दी डाइट में स्प्राउट्स (Sprouts) को शामिल करना बहुत अच्छा होता है. यह शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण देता है. स्प्राउट्स में ग्रेन, फलियां, दाल और बीज शामिल होते हैं. यह नैचुरल रूप से पाए जाने वाले विटामिन्‍स (Vitamins) का सबसे अच्‍छा स्रोत है. इसमें अमीनो एसिड, फैटी एसिड, नैचुरल शुगर, मिनरल्‍स, विटामिन्‍स और एंजाइम का एक उत्कृष्ट संतुलन होता है. साथ ही यह शरीर के लिए पोषण का सबसे सस्ता रूप भी है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह हेल्थ के साथ साथ बालों (Hairs) और स्किन (Skin) के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह विशेष रूप से बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को प्रभावित करता है. यह बालों की हेल्‍थ में सुधार करता है और उन्‍हें झड़ने से रोकने में मदद करता है.

दरअसल स्‍प्राउट्स के ब्‍यूटी (Beauty) से जुड़े कई फायदे होते हैं. अपनी डाइट में स्‍प्राउट्स को शामिल करना स्किन और बालों दोनों के लिए बहुत अच्‍छा होता है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह बॉडी में मौजूद टॉक्सिन से छुटकारा पाने में मदद करता है. स्प्राउट्स बालों की नमी को बनाए रखता है जिससे बाल रूखे और बेजान होने से बचते हैं. आइए आपको बताते हैं इसके ब्‍यूटी बेनिफिट्स के बारे में.

डैंड्रफ से छुटकारा
स्प्राउट्स में पाए जाने वाला सेलेनियम स्काल्प में होने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है. इसके कारण डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा यह स्काल्प से डेड सेल्‍स के अवशेषों को भी हटाने का काम करता है. ऐसा करने से स्काल्प पर किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है. साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.
इसे भी पढ़ेंः बालों को लंबा और घना बनाती है मेहंदी, ये हैं इसके गजब के फायदे



हेयर फॉल से बचाए
अगर आपके बाल डल होकर झड़ने लगे हैं तो रोजाना सुबह स्प्राउट्स खाएं. इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है. इससे स्काल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे हेयर फॉल की समस्या नहीं होती है. साथ ही यह बॉडी के फ्री-रेडिकल्स को नष्ट करता है जिसकी वजह से बाल कमजोर और पतले होने से बच जाते हैं.

स्किन होती है हाइड्रेट
स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए स्‍प्राउट्स जरूर खाना चाहिए. रोजाना सुबह स्‍प्राउट्स में एक टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े और नींबू का रस मिलाकर खाने से स्किन के रुखेपन की समस्या ठीक हो जाती है. स्किन का डलनेस भी दूर हो जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज