Home /News /lifestyle /

apartment or home friendly dogs in hindi pra

अपार्टमेंट में रहने के लिए बेस्‍ट हैं 5 नस्‍ल के कुत्‍ते, पड़ोसियों को भी नहीं होगी परेशानी

कुत्‍तों के कई ऐसे नस्‍ल हैं जिन्‍हें छोटे जगह में अपने मालिक के आसपास रहना पसंद होता है. Image : Canva

कुत्‍तों के कई ऐसे नस्‍ल हैं जिन्‍हें छोटे जगह में अपने मालिक के आसपास रहना पसंद होता है. Image : Canva

अगर आप उन नस्‍ल के कुत्‍तों को अपने फ्लैट में पालने के लिए लाएं जिन्‍हें घर में रहना पसंद है और वे फ्रेंडली नेचर के हैं तो इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. यहां हम ऐसे ही 5 कुत्‍तों की नस्‍ल के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्‍हें आप अपने अपार्टमेंट या फ्लैट में बड़े प्‍यार से रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Apartment Friendly Dogs: अगर आप अपार्टमेंट में रहते हैं और घर में एक कुत्‍ता पालना चाहते हैं तो निश्चित रूप से आप पशोपेश में होंगे. दरअसल, कुत्‍तों को खुली जगह में रहना पसंद होता है और फ्लैट में अगर आप कोई कुत्‍ता पाल भी लेते हैं तो इससे आपके पड़ोसियों को बात-बात पर शिकायत करने का मौका मिल सकता है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप कुत्‍ता नहीं पाल सकते.

कई कुत्‍तों की नस्‍ल ऐसी हैं जो कोजी जगह में रहना पसंद करते हैं और शोर नहीं मचाते. इन्‍हें अपने मालिक के साथ रहना पसंद होता है और ये काफी सोशल भी होते हैं. ऐसे में हम आपको यहां बताएंगे कि किस नस्‍ल के कुत्‍तों को आप अपार्टमेंट में बिना किसी परेशानी के पाल सकते हैं.    

अपार्टमेंट के लिये बेस्‍ट हैं कुत्‍तों के ये नस्‍लें

बुलडॉग
बुलडॉग बहुत ही आलसी स्‍वभाव का कुत्‍ता होता है जिसे आप ना उठाएं तो ये दिनभर सोता रह सकता है. इन्‍हें खाना और सोना काफी पसंद होता है. ये काफी फ्रेंडली होते हैं और अपने मालिक से बहुत प्‍यार जताते हैं. हालांकि, इन्‍हें अकेला रहना पसंद नहीं होता. ऐसे में आप इसे छोटे अपार्टमेंट भी आसानी से पाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें- अपने प्‍यारे डॉग को घर पर अकेले छोड़ने में आती है परेशानी तो अपनाएं ये टिप्‍स

गोल्‍डन रिटरीवर
गोल्‍डन रिटरीवर भी बहुत ही दोस्‍ताना स्‍वभाग का डॉग है. हालांकि, ये बहुत ही एक्‍टिव होता है और आसानी के चीजों को सीख भी जाता है. इन्‍हें मालिक का अटेंशन पाना बहुत ही पसंद है इसलिए ये मालिक की हर बात को मानने का प्रयास करते हैं. ये मालिक के लिए काफी वफादार होते हैं.

पग
पग दिखने में काफी क्‍यूट होते हैं. इन्हें भी अपने मालिक से चिपका रहना पसंद है. इन्‍हें बहुत सारा प्‍यार और दुलार कराना पसंद है. यह बहुत ही दोस्‍ताना और सोशल भी होते हैं. ऐसे में ये आपके पड़ोसियों से भी अटेंशन और प्यार हासिल करने में तेज साबित हो सकते हैं.

कॉकर स्‍पेनियल
जिन्‍हें फैन्‍सी चीजें अच्‍छी लगती हैं उन्‍हें कॉकर स्‍पेनियल काफी पसंद आएगा. यह बहुत ही ज्‍यादा प्‍यारा और फन लविंग नस्‍ल है. ये ज्यादातर घर में ही रहना पसंद करते हैं. महिलाओं के बीच में ये कुत्‍ता काफी पॉप्‍युलर है.

यह भी पढ़ें- Pet Mental Health: कहीं आपका डॉग मानसिक रूप से परेशान तो नहीं है? ये हैं संकेत

डैक्स्हुन्ड
छोटे पैर और लंबी बॉडी का ये डैक्‍स्‍हुन्‍ड डॉग जर्मन ब्रीड का है. हालांकि, ये दिखने में थोड़ा डरावना हो सकता है लेकिन स्‍वभाव में काफी लविंग होता है. ये काफी एक्टिव और घर में रहना पसंद करता है. इसलिए आप इन्‍हें अपने फ्लैट में बिना किसी मुश्किल के पाल सकते हैं.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Dog, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर