Apple Jam Recipe: ब्रेकफास्ट में बच्चों को खिलाएं हेल्दी एंड टेस्टी एप्पल जैम, चाटते रहेंगे उंगलियां

4/5
35 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़150
  • Share this:
एप्पल जैम रेसिपी (Apple Jam Recipe): कई लोगों को ब्रेकफास्ट में ब्रेड, बटर और जैम खाना बहुत पसंद होता है. ऑफिस निकलते समय या फिर किसी दूसरे काम के लिए सुबह में निकलते समय किचन में खाने के लिए कुछ नहीं होता है, तो सबसे पहले ध्यान फ्रिज में रखे ब्रेड और जैम की तरफ ही जाता है. बच्चों को जैम खाना तो बहुत पसंद होता है. क्या आपको पता है कि आप बड़ी ही आसानी से कम खर्चे में बाजार से कहीं अधिक स्वादिष्ट जैम घर पर ही बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं घर पर आप कैसे एप्पल जैम बना सकते हैं. एप्पल जैम बनाना बहुत ही आसान है और यह खाने में बहुत ही टेस्टी होती है. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

एप्पल जैम बनाने की सामग्री
सेब- 1 किलो
चीनी पाउडर -500 ग्राम
नींबू का रस- स्वादानुसार
इलायची पाउडर- 1 चम्मच
दालचीनी पाउडर-1/2 चम्मच

एप्पल जैम बनाने का तरीका
-एप्पल जैम बनाने के लिए सबसे पहले आप सेब को काटकर उसमें से बीज को अलग कर लें. बीज रहित जैम बनाने से जैम सही नहीं होता.
-सेब से बीज निकालने के बाद सेब को एक दिन पहले से ही किसी बर्तन में पानी भरके रख दें ताकि अलगे दिन उबालने में आपको अधिक समय न लगे. सेब एक दिन पहले पानी में रखने से टेस्टी भी लगता है क्योंकि यह हल्का नरम हो जाता है.
-अगले दिन इसी बर्तन को गैस पर रखें और सेब को नरम होने तक अच्छे से उबाल लें. उबलने के बाद पानी से सेब को निकालकर मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लें.
-इधर आप एक पैन में चीनी पाउडर को डालें. कुछ देर बाद पैन से पीसे हुए सेब को भी डालें और 5-6 मिनट अच्छे से पका लें.
-5 मिनट बाद आप इसमें नींबू का रस, इलायची पाउडर और दालचीनी पाउडर को डालकर एक बार अच्छे से चला दें.
-लगभग 5 मिनट पकने के बाद गैस को बंद कर दें और ठंडा होने के बाद किसी बोतल में भरकर आराम से फ्रिज में रख दें और नाश्ते में लिए निकालकर खाते रहें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज