सेब के छिलकों को इस तरह करें यूज, एंटी एजिंग गुणों से है भरपूर

सेब के छिलकों में विटामिन सी भरपूर मात्रा पाई जाती है. विटामिन सी एजिंग के संकेतों को त्वचा में आने से रोकता है.

सेब के छिलकों में विटामिन सी भरपूर मात्रा पाई जाती है. विटामिन सी एजिंग के संकेतों को त्वचा में आने से रोकता है.

Apple Peels Benefit For Skin: आमतौर पर लोग सेब के छिलके को फेंक देते हैं लेकिन ये स्किन को कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं. इसके सही प्रयोग से चेहरे से झुर्रियां तो जाती ही हैं और इंस्‍टेंट ग्‍लो भी आता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 11:13 AM IST
  • Share this:
Apple Peels Benefit For Skin: एक सेब हमारी सेहत के लिए जितना फायदेमंद है, इसका छिलका भी हमारे उतने ही काम की चीज है. इसके छिलके को आम तौर पर हम छीलकर कूडेदान में फेंक देते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दरअसल यह छिलका हमारी स्किन के कई प्रॉब्‍लम को सॉल्‍व कर सकता है. हम बेजान होती स्किन का ख्‍याल रखने के लिए महंगे महंगे प्रोडक्‍ट्स यूज करते हैं लेकिन अगर हम सेब के इस छिलके को सही तरीके से स्किन केयर के लिए इस्‍तेमाल में लाएं तो यह स्किन की कई समस्‍याओं से हमें छुटकारा दिला सकता है.

सेब के छिलकों में विटामिन सी भरपूर मात्रा पाई जाती है. विटामिन सी एजिंग के संकेतों को त्वचा में आने से रोकता है, साथ ही त्वचा में चमक बढ़ाता है. दमकती त्वचा पाने के लिए सेब के छिलके से कई तरह के फेस पैक्स तैयार किए जा सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कि सेब के छिलके को हम किस तरह अपनी स्किन केयर के लिए इस्‍तेमाल में ला सकते हैं.

इस तरह करें इस्तेमाल

1. पहले आप सेब के छिलके को छीलकर धूप में अच्‍छी तरह से सुखा लें. अच्‍छी तरह सूख चुके छिलकों को मिक्सी में डालकर पीस लें और पाउडर बना दें. सेब के छिलके से तैयार इस पाउडर को एक कटोरी में डालें और इसमें बराबर मात्रा में कच्‍चा दूध डालें. अब इसे अच्‍छी तरह से फेंटकर पेस्ट तैयार कर लें. इस गाढ़े पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्‍छी तरह से लगाएं. करीब 20 से 25 मिनट के बाद यह सूखने लगेगा. सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. यह पैक आप सप्‍ताह में दो दिन लगा सकते हैं.
इसे भी पढ़ेंः आप भी हैं खर्राटे लेने की आदत से परेशान? ये आसान उपाय दिलाएंगे छुटकारा

2. सेब से छिलका उतार लें. इस छिलके को टमाटर के साथ मिक्‍सी में भली भांति फेंटकर इसका पेस्‍ट बना लें. इस तैयार पेस्‍ट को अच्‍छी तरह चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए लगाकर रखें और सूख जाने पर पानी से धो लें.

3. सेब के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें और एक कटोरी में डाल दें. अब इस पाउडर में बटर मिल्क मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स करके इसका पेस्ट तैयार करें. तैयार पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज