रात को सोने से पहले चेहरे पर ऐसे अप्लाई करें नारियल तेल, सुबह नजर आएगा ये फायदा

नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो स्किन को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से दूर रखते हैं.
नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो स्किन को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से दूर रखते हैं.

नारियल के तेल (Coconut Oil) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि ड्राई और डल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही ये कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 8:12 AM IST
  • Share this:
स्किन (Skin) पर मौजूद दाग-धब्बों को मिटाना बहुत मुश्किल होता है. कई बार चेहरे से पिंपल्स (Pimples) तो कम हो जाते हैं लेकिन उनके दाग काफी वक्त तक रह जाते हैं. इसके अलावा कई लोगों को स्किन के ड्राईनेस (Dryness) के साथ झुर्रियों (Wrinkles) की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. लोग इसके लिए कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है ताकि उन्हें सॉफ्ट (Soft) और ग्लोइंग (Glowing) स्किन मिल सके. महिलाएं ऑफिस के काम के साथ साथ परिवार को संभालने में बिजी रहती हैं जिस कारण वह अपने चेहरे का खास ख्याल नहीं रख पाती हैं. ऐसे में सोने से पहले उन्हें अपना थोड़ा वक्त स्किन के पीछे जरूर देना चाहिए. रात को सोने से पहले अगर स्किन पर नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाया जाए तो यह बहुत फायदा करता है.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2020: घर बैठे दही से करें फेशियल, इन 4 स्टेप्स में त्योहारों के सीजन में दिखें खूबसूरत

झुर्रियों को हटाने में मदद करता है
दरअसल नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि ड्राई और डल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही ये कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है. नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जो कोलेजन उत्पादन पर लाभकारी प्रभाव डालती है. कोलेजन त्वचा को दृढ़ता और ग्लो बनाए रखने में मदद करता है. इसके साथ ही झुर्रियों को हटाने में भी मदद करता है. नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो स्किन को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से दूर रखते हैं. इसमें विटमिन ई, के और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन सेल्स के लिए अच्छे होने के साथ साथ त्वचा में कसाव भी लाते हैं. इसके साथ ही ये दाग-धब्बों से भी निजात दिलाते हैं.
इसे भी पढ़ेंः आंखों में काजल लगाते समय महिलाएं करती हैं ये बड़ी गलतियां, जानें परफेक्शन के टिप्स



रात में सोने से पहले नारियल तेल का ऐसे करें इस्तेमाल
रात को सोने से पहले थोड़ा सा नारियल तेल लेकर चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं. इसके अलावा आप नारियल तेल को पूरे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं. सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. अगर स्किन बहुत ऑयली है तो नारियल तेल लगाने से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज