बालों पर लगाएं सौंफ का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल और फिर देखें कमाल

बालों पर लगाएं सौंफ का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल और फिर देखें कमाल
पतले और कमजोर बाल अधिक टूटते हैं. ऐसे में बालों का मजबूत और मोटा होना जरूरी है. इसके लिए सौंफ के तेल की जरूरत पड़ती है.

बालों के लिए सौंफ (Fennel Sedds) को इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है, इसका तेल (Oil) बनाना. आप इस तेल को घर पर ही आसानी से केवल 2 चीजों की मदद से बना सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2020, 8:35 AM IST
  • Share this:
क्या आप जानते हैं कि सौंफ (Fennel Seeds) जिसका इस्तेमाल अधिकतर भारतीय घरों में खाने में किया जाता है, वह आपकी स्किन (Skin) और बालों (Hairs) के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. दरअसल सौंफ का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. वहीं कई लोग खाना खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं. ये माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) के रूप में भी काम करता है और इसका टेस्ट भी लाजवाब होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स और फीटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बालों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. बालों के झड़ने से लेकर स्काल्प के इंफेक्शन तक, सौंफ सारी समस्यओं से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है.

सौंफ का तेल
बालों के लिए सौंफ को इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है, इसका तेल बनाना. आप इस तेल को घर पर ही आसानी से केवल 2 चीजों की मदद से बना सकते हैं.

सामग्री
- सौंफ


- नारियल का तेल

ऐसे बनाएं तेल
सबसे पहले सौंफ लें और उसे क्यूब्स में काट लें. अब एक पैन में नारियल का तेल डालें और इसमें सौंफ भी मिला लें. तेल को उबाल लें. एक बार उबाल लेने के बाद पैन की आंच धीमीं कर दें और थोड़ी देर तेल को पका लें. इसके बाद तेल को ठंडा कर लें और एक शीशी में डाल लें. आप इसे फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं और आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः फटे हुए दूध से घर पर बनाएं सीरम, चेहरे पर निखार के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

सौंफ के तेल का इस्तेमाल करने के फायदे-

बालों की ग्रोथ बढ़ाता है
जब बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं तो बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्काल्प की देखभाल करें. रेडिकल्स से छुटकारा पाने के लिए आपके शरीर को एंटीऑक्सिडेंट्स की जरूरत है. सौंफ में एसिड, आयर, कॉपर, फॉलेट और निएसिन होता है, जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में भी मदद करता है.

बालों को रखे मॉइश्चराइज
अच्छी ग्रोथ के लिए बालों को काफी अधिक प्रोटीन और नैचुरल शाइन की जरूरत होती है. हालांकि, अधिक मात्रा में प्रोटीन युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से नैचुरल ऑयल भी स्काल्प से निकल जाते हैं, जिससे स्काल्प ड्राइ हो जाती है. ऐसे में सौंफ के तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीमाइक्रोबायल प्रोपर्टीज स्काल्प को स्वस्थ रखते हैं. साथ ही ये बालों को मॉइश्चराइज भी रखता है.

इसे भी पढ़ेंः कुछ अलग है 'क्वीन' कंगना रनौत का स्टाइल, उनके फैशन के इस कदर दीवाने हैं लोग

स्काल्प को करे साफ
स्वस्थ बालों के लिए स्काल्प को साफ रखना बहुत जरूरी होता है. इससे बाल कम झड़ते हैं और इंफेक्शन नहीं होता है. साथ ही ये बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है. सौंफ में मौजूद एसटोन डैंड्रफ, इरिटेशन और एक्जीमा जैसी परेशानियों को कम करता है.

बालों को बनाए मजबूत
पतले और कमजोर बाल अधिक टूटते हैं. ऐसे में बालों का मजबूत और मोटा होना जरूरी है. इसके लिए सौंफ के तेल की जरूरत पड़ती है. इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है. सौंफ के तेल से आपके बालों को जरूरी न्यू्ट्रीएंट्स मिलते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज