लाइव टीवी

आप भी कर रहे हैं फैमिली प्लानिंग? इन 5 चीजों के लिए हो जाएं तैयार

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 6:13 PM IST
आप भी कर रहे हैं फैमिली प्लानिंग? इन 5 चीजों के लिए हो जाएं तैयार
नए पैरेंट्स बनते समय जिंदगी में कई तरह के बदलाव आते हैं.

नए पैरेंट्स बनने के बाद कई तरह की चीजों में बदलाव भी आता है. इसके साथ ही पार्टनर्स को कई आदतें छोड़नी भी पड़ती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 6:13 PM IST
  • Share this:
क्या आप फैमिली प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं? अगर आप बेबी प्लानिंग कर रहे हैं तो उससे पहले आपको कई तरह की चीजों पर ध्यान देना जरूरी है. वैसे तो नए पैरेंट्स बनते समय जिंदगी में कई तरह के बदलाव आते हैं लेकिन फैमिली प्लानिंग से पहले कुछ जरूरी चीजों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसा इसलिए ताकि उनके परिवार को किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े. नए पैरेंट्स बनने के बाद कई तरह की चीजों में बदलाव भी आता है. इसके साथ ही पार्टनर्स को कई आदतें छोड़नी भी पड़ती हैं. फैमिली प्लानिंग के बाद उन बदलावों के लिए अगर आप पहले से ही तैयार रहेंगे तो आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो जरूरी चीजें.

इसे भी पढ़ेंः बेटियों के पिता की लंबी होती है उम्र, कुछ ऐसा होता है बाप-बेटी का रिश्ता

बच्चे के सामने न चिल्लाएं
अगर आपने फैमिली प्लानिंग कर ली है तो आप इस बात का जरूर ध्यान दें की आप अपने पार्टनर के साथ बच्चे के सामने शोर या फिर लड़़ाई-झगड़ा बिल्कुल न करें. आप जब बच्चे के सामने ही झगड़ा करेंगे तो उसका प्रभाव सीधा आपके बच्चे पर पड़ेगा. अपने गुस्से या फिर अपनी नाराजगी को दबा कर रखना काफी मुश्किल होता है लेकिन अगर आप उन्हें दबाकर नहीं रखेंगे तो आपके बच्चे ऐसा ही सीखेंगे. फैमिली प्लानिंग से पहले ही इस बात का ध्यान रखना शुरू कर दें ताकि आगे चलकर आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो.

गलत शब्दों का प्रयोग न करें
बच्चे किसी भी चीज को काफी जल्दी पकड़ लेते हैं चाहे वो गलत हो या फिर सही. बच्चे के सामने कभी भी गलत शब्दों या फिर गाली-गलौच न करें. इसलिए आपको इस बात के लिए जरूर तैयार होना चाहिए की आप अपने बच्चे के सामने अपने गुस्से या फिर नाराजगी को दूर रखें. इससे आपका बच्चा आपसे अच्छी चीजें जल्दी सीखेगा न की कोई बुरी आदत.

नींद पूरी न होना नए पैरेंट्स के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल समय होता है रात का जब उनके सोने का समय होता है तब. लेकिन रात में बच्चे किसी न किसी कारण से उठ ही जाते हैं जिससे पैरेंट्स की नींद पर भी सीधा फर्क पड़ता है. वो बच्चे की वजह से रात में नींद नहीं ले पाते. ऐसे समय में अक्सर पैरेंट्स चिड़चिड़े हो जाते हैं या फिर एक दूसरे पर गुस्सा निकालते हैं. लेकिन आपको और आपके पार्टनर को इस परेशानी का सामना करने के लिए तैयार होना जरूरी है क्योंकि आपको आपका बच्चा रात में जरूर परेशान करेगा. इस वजह से आपकी रातों की नींद भी खराब होगी. इसके लिए अगर आप पहले से तैयार होंगे तो आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

शारीरिक संबंध
जब आप पैरेंट्स बन जाते हैं तो जरूरी नहीं की आप अपने पार्टनर्स को ज्यादा समय दे पाएं. आप जब पैरेंट्स बन जाएंगे तो अपने बच्चे को संभालने में ही इतना व्यस्त हो जाएंगे की आप अपने पार्टनर्स के साथ संबंध बनाने के लिए परेशानियों का सामना कर सकते हैं. इसलिए आपको इस चीज का भी सामना करने के लिए तैयार होने की जरूरत है. इससे बेहतर है की आप फैमिली प्लानिंग से पहले ही अपने पार्टनर के साथ इस तरह के संबंध मजबूत कर लें.

पार्टियों में जाना करें कम
अगर आप पार्टियों में जाने के शौकीन हैं तो आपको अपने इस शौक पर कुछ दिनों के लिए रोक लगाने की जरूरत है. इसके साथ ही पार्टियों में शराब का सेवन करना या फिर सिगरेट पीना आपके साथ-साथ आपके बच्चे के स्वास्थ के लिए भी ठीक नहीं है. वहीं बच्चे बहुत जल्दी पार्टियों में जाने के बाद परेशान हो जाते हैं जिसकी वजह से आपको भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए कोशिश करें की आप पार्टियों में न जाएं जिससे आपका बच्चा आपके साथ ही घर पर खेल सके.

इसे भी पढ़ेंः हर मां-बेटी को करने चाहिए ये 8 खास काम, यादगार बन जाएगी जिंदगी

बच्चे के लिए करें सेविंग्स
इन सबके अलावा जब आप पैरेंट्स बन जाते हैं तो आपको अपने बच्चे और अपने परिवार के लिए कई तरह की चीजों को सोचने की जरूरत होती है. आपको अपने बच्चे की परवरिश के लिए और उसे पढ़ाने के लिए पैसों को भी बचाना काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है. इसके लिए आप अपने फालतू खर्चे को रोक सकते हैं. आप अपने महंगी चीजों की आदतों को कम कर सकते हैं. आप उन पैसों को अपनी सेविंग्स में डाल दें जो कि बाद में आपको आपके बच्चे के लिए काम में आ सके.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 6:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर