क्या खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं आप? जानिए किन कारणों से होता है ऐसा

क्या खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं आप? जानिए किन कारणों से होता है ऐसा
दोस्तों के बीच अगर हमें कोई इग्नोर करता है तो बुरा लगता है.

हर आदमी चाहता है वह दोस्तों (Friends) से घिरा हो और लोग उसका हालचाल पूछें. लेकिन ऑफिस में या दोस्तों के बीच सभी कोई आपको पसंद करे यह जरूरी नहीं है. ऐसे में आप खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 29, 2020, 12:55 PM IST
  • Share this:
हर आदमी को लगता है कि वह चार लोगों के बीच रहे और सभी लोग उसका हालचाल पूछें. घर, ऑफिस (Office) या फिर दोस्तों (Friends) के बीच अगर हमें कोई इग्नोर करता है तो बुरा लगता है और हम खुद को वहां पर अकेला महसूस करते हैं. हालांकि एक बात और भी है कि ऑफिस में या दोस्तों के बीच सभी कोई आपको पसंद करे यह भी जरूरी नहीं है. अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप ज्यादा अकेलापन महसूस करते हैं और गुस्सैल हो जाते हैं. इससे आपका लोगों से झगड़ा (Dispute) शुरू हो जाता है. आपकी इस आदत के चलते लोग आपको और भी नजरअंदाज करने लगते हैं. इनके अवाला भी कई ऐसे कारण होते हैं, जिनके चलते लोग आपको नजरअंदाज करते है. इस आर्टिकल में हम आपको स्वभाव से जुड़ी ऐसी 5 बातें बता रहे हैं, जिसके कारण लोग आपको नजरअंदाज करते हैं और आपसे दोस्ती करना पसंद नहीं करते हैं...

आप सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं
ओनली हेल्थ की खबर के अनुसार दोस्ती साथ निभाने वाला रिश्ता होता है. इसमें आपको अपने दोस्त का साथ देना और उसे परेशानी से निकालना होता है. अगर आप दोस्ती में अपने फायदे के बारे में हमेशा सोचते हैं और दोस्त की मदद करने के समय बहाना बनाकर भाग खड़े होते हैं, तो ऐसे में आपसे कोई दोस्ती नहीं करेंगा. बात करने में भी लोग आपको नजरअंदाज करेंगे.

क्या लोगों से पैसे उधार मांगते हैं
दोस्ती और रिश्तों में दरार पड़ने की बड़ी वजह पैसा है. जब आप किसी से पैसे उधार मांगते हैं तो सामने वाला आदमी आपसे किनारा करना शुरू कर देता है. अगर सामने वाले ने पैसा दे दिया और आपने समय पर पैसे नहीं दिए तो वह आपसे दूर होने लगता है. अगर आप दोस्तों से मदद मांगते हैं तो जरूरत के समय आपको उनकी मदद के लिए भी तैयार रहना चाहिए.



आपके बोलने का तरीका सही न हो
अधिकांश लोग ऐसे व्यक्ति से दोस्ती करने से बचते हैं, जिनकी जुबान कड़वी होती है. इसका मतबल है कि जो लोग सामने वाले को सम्मान नहीं देते या उसका मजाक उड़ाते रहते हैं. इसके साथ ही लोगों की बुराई करने के लिए आदमी खोजते रहते हैं. ऐसे लोगों से दोस्ती करने से लोग बचते हैं. इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो इतनी बोरिंग और संदर्भहीन बातें करते हैं, जिससे कि लोग उन्हें नजरअंदाज करने लगते हैं.

अधिक मात्रा में आयुर्वेदिक काढ़े से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, आज ही हो जाएं सावधान!

क्या आप निगेटिविटी से भरे रहते हैं
मुंह हमेशा सिकुड़ा हुआ और आंखें उदास हों तो भला सामने वाला आपसे बात क्यों करना चाहेगा. कई बार दोस्ती करने से पहले देखा जाता है कि आप किस मिजाज के आदमी हैं. कुछ लोग नकारात्मकता यानी निगेटिविटी से इतने भरे होते हैं कि उनका मुंह ही निराश मुद्रा में रहता है. ऐसे लोगों से कोई दोस्ती नहीं करना चाहता है. अंजान शख्स से दोस्ती करते समय सबसे पहली चीज आपकी एनर्जी, बोलने की कला, सकारात्मकता और पॉजिटिव एटीट्यूड देखा जाता है.

शायद आप दूसरों से अपेक्षाएं ज्यादा करते हैं
अक्सर इंटरनेट पर दोस्ती करने वाले लोगों, खासकर लड़की और लड़कों के मामले में ये देखने में आता है कि गलत अपेक्षाओं के कारण या तो दोस्ती शुरुआत में ही टूट जाती है या फिर कुछ समय बाद उसमें कड़वाहट आनी शुरू हो जाती है. इसलिए दोस्ती में अपेक्षाओं को लादना सही नहीं होता.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading