Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    क्या आप चेहरे पर होने वाले तिल से परेशान हैं? ये घरेलू नुस्खे करेंगे आपकी मदद

    
एप्पल साइडर विनगेर (एसीवी) चेहरे से तिल हटाने में कारगर साबित होता है.
    एप्पल साइडर विनगेर (एसीवी) चेहरे से तिल हटाने में कारगर साबित होता है.

    कई लोग मेकअप की मदद लेकर तिल को छुपाने की कोशिश करते हैं लेकिन यह हमेशा कारगर साबित नहीं होता. ऐसे में आपको परेशान होने की बिलकुल जरूरत नहीं है. आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर तिल को चेहरे से गायब कर सकते हैं.

    • News18Hindi
    • Last Updated: March 27, 2020, 3:18 PM IST
    • Share this:
    शरीर या चेहरे पर नजर आने वाले तिलों को यूं तो ब्यूटी स्पॉट कहते हैं लेकिन कई बार जब तिल हद से ज्यादा हो जाते हैं तो वे आपके लुक को बिगाड़ देते हैं. ऐसे में आपकी खूबसूरती परफेक्ट नजर नहीं आती. कई लोग मेकअप की मदद लेकर तिल को छुपाने की कोशिश करते हैं लेकिन यह हमेशा कारगर साबित नहीं होता. ऐसे में आपको परेशान होने की बिलकुल जरूरत नहीं है. आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर तिल को चेहरे से गायब कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो नुस्खे जिनकी मदद से आप चेहरे से तिल को हटा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः आंखों में काजल लगाते समय महिलाएं करती हैं ये 5 बड़ी गलतियां, कैसे करें सुधार

    चेहरे से तिल हटाने के उपाय



    एप्पल साइडर विनेगर
    एप्पल साइडर विनगेर (एसीवी) चेहरे से तिल हटाने में कारगर साबित होता है. इसके इस्तेमाल के लिए आपको एक कॉटन पैड और चेहरे को नुकसान न पहुंचाने वाले ऐड्हेसिव टेप की जरूरत होगी. कॉटन पैड पर थोड़ा सा एसीवी लें और इसे उस जगह पर रखें, जहां तिल हों. ऐड्हेसिव टेप लगाएं और तीन-चार घंटों के लिए छोड़ दें. बाद में टेप निकाल कर चेहरा धो लें. इस प्रक्रिया को रोज़ाना तब तक दोहराएं, जब तक कि तिल सूख कर पपड़ी बन कर झड़ न जाए.
    केले का छिलका
    केले के छिलके में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम्स और ऐसिड्स त्वचा पर मौजूद अनचाहे तिलों को दूर करने में मददगार होते हैं. केले का छिलका एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. चेहरे के तिल को हटाने के लिए आपको एक केले के छिलके और ऐड्हेसिव टेप की जरूरत होगी. केले के छिलके को इस तरह अपनी त्वचा पर मौजूद तिल पर रखें कि उसका अंदरूनी हिस्सा आपके तिल पर रहे. ऐड्हेसिव टेप से इसे चेहरे पर चिपका दें. इसे रातभर चेहरे पर लगा रहने दें और सुबह चेहरा धो लें. इस प्रक्रिया को त्वचा पर से तिल के गायब होने तक दोहराते रहें.

    प्याज का रस
    प्याज के रस में मौजूद एमिनो एसिड सल्फॉक्साइड और सल्फेनिक एसिड तिल को हटाने में कारगर होते हैं. चेहरे से तिल हटाने के लिए प्याज के रस को तिल वाली जगह पर लगाएं और घंटेभर तक लगा रहने दें. फिर पानी से चेहरा धो लें. दिन में दो-तीन बार इसे दोहराएं.
    लहसुन का रस
    ताजे लहसुन के रस में एलिसिन पाया जाता है, जो एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है. चेहरे से तिल हटाने के लिए लहसुन की एक कली को पीस कर पेस्ट बना लें और इसे तिल पर लगाएं. इसे रोजाना इस्तेमाल करने पर इसके फायदे आपको कुछ ही सप्ताह में नजर आने लगेंगे.

    इसे भी पढ़ेंः मलाइका अरोड़ा की तरह 40 की उम्र के बाद भी दिखना है जवान, बस करने होंगे ये 5 काम

    फूल गोभी का रस
    फूलगोभी के रस में विटामिन C अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह खून साफ करने और त्वचा से जुड़े रोगों को दूर करने में भी सहायक है. ये तिल को सुखाकर गिराने में हेल्पफुल होता है. इसके लिए आप थोड़ी सी फूलगोभी को पीस कर उसका रस निकाल लें और उसे तिल पर लगाएं. आधे घंटे बाद चेहरा पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को भी रोज करने से जल्द ही लाभ मिलेगा.
    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज