Asexual Awareness Week 2020: एसेक्सुअल होना नहीं है आसान, जानें चुनौतियां


सेक्स के प्रति एसेक्सुअल लोगों का नहीं होता है झुकाव? (pic credit: pexels/Hassan OUAJBIR)
सेक्स के प्रति एसेक्सुअल लोगों का नहीं होता है झुकाव? (pic credit: pexels/Hassan OUAJBIR)

Asexual Awareness Week 2020: हर साल 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक Ace Week मनाती है. 2010 में इस सप्ताह को Asexual Awareness Week नाम दिया गया था, जिसे बदलकर Ace Week कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 5:19 PM IST
  • Share this:
Asexual Awareness Week 2020: एसेक्सुअल अवेयरनेस वीक 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच मनाया जा रहा है. इसे मनाए जाने के पीछे उद्देश्य- एसेक्सुअल लोगों को उनके हितों के बारे में जागरूक करना है. LGBT कम्यूनिटी की तरह Asexual कम्यूनिटी भी अपने वजूद को वैश्विक स्तर पर सेलिब्रेट करती है. इन्हें Ace या Aces कहा जाता है. अपने सेक्सुअल ओरिएंटेशन को मान्यता के लिए यह कम्युनिटी साल 2010 से हर साल 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक Ace Week मनाती है. 2010 में इस सप्ताह को Asexual Awareness Week नाम दिया गया था, जिसे बदलकर Ace Week कर दिया गया है.

एसेक्सुअल कौन हैं?
दरअसल, एसेक्सुअल (Asexual) वो लोग होते हैं, जिन्हें किसी भी तरह की यौन इच्छा नहीं होती है. दुनिया का हर इंसान किसी न किसी लिंग के प्रति आकर्षित (Sexual orientation) जरूर होता है. आमतौर पर ऐसे इंसान बहुत कम मिलते हैं जिनकी कोई यौन इच्छा नहीं होती है. ऐसे लोगों को एसेक्सुअल कहा जाता है. कहा जाता है कि महान भौतिकी वैज्ञानिक आइजैक न्यूटन एसेक्सुअल थे.

एसेक्सुअल लोग भावनात्मक रूप से कैसे होते हैं?
एसेक्सुअल लोगों की भावनात्मक जरूरतें दूसरे सामान्य लोगों की तरह ही होती है. अधिकांश लोग अन्य लोगों के साथ भावनात्मक रूप काफी मजबूती से जुड़े होते हैं. एसेक्सुअल लोग उसी लिंग या अन्य लिंग के प्रति आकर्षित हो सकते हैं. हालांकि, प्रत्येक एसेक्सुअल व्यक्ति के लिए भावनात्मक रूप से इसका एहसास अलग-अलग हो सकता है जैसे कि-



- प्यार में पड़ना.
- उत्तेजना महसूस करना.
- यौन उत्तेजना महसूस करना
- हस्तमैथुन
- शादी करना
- बच्चे पैदा करना

एसेक्सुअल लोगों की क्या है पहचान?

अगर आप किसी के प्रति आकर्षित महसूस करते हैं, लेकिन उसे देखकर आप यौन इच्छा या उत्तेजना महसूस नहीं करते हैं तो आप एसेक्सुअल हो सकते हैं.
अगर कभी-कभार यौन आकर्षण महसूस करते हैं, लेकिन उसके पीक यानी कि चरम तक नहीं पहुंच पाते हैं तो आप एसेक्सुअल हो सकते हैं.

अगर आपको लगता है कि सेक्स करना (या सेक्स करने का विचार) ठीक है, लेकिन उसमें दिलचस्पी बहुत कम है या सेक्स करना आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है और इसे आसानी से इग्नोर कर सकते हैं तो कुछ लोग आपको एसेक्सुअल कह सकते हैं.

एसेक्सुअल लोगों के सामने आती हैं क्या चुनौतियां:

किसी व्यक्ति को जब पता चलता है कि वह एसेक्सुअल है तो उसे इस बारे में अपने पार्टनर को बताना सबसे कठिन सवाल बन जाता है. किसी के लिए भी इसे बताना एक अजीब अनुभव हो सकता है. Ace कम्युनिटी के कई लोग जब बारे में बात करते हैं तो उन्हें कई तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि पार्टनर द्वारा छोड़ दिया जाना आदि. कुछ लोगों को लगता है कि अगर इस बारे में बात करेंगे तो उन्हें कोई स्वीकार नहीं करेगा. इस डर से अपनी सेक्सुअल ओरिएंटेशन को जाहिर नहीं करते हैं. ऐसे में Ace कम्यूनिटी लोगों में जागरुकता लाने का प्रयास करती है. जगरुकता सप्ताह के माध्यम में समाज में LGBTQ की तरह इस समुदाय को भी स्वीकार्य बनाने की कोशिश की जाती है. Ace Week के कारण मुख्यधारा के मीडिया में Asexual लोगों को पहचान मिल रही है. दुनिया के प्रमुख LGBTQ+ संगठन अब इन्हें स्वीकार करने लगे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज