अगर 50 की उम्र है तो इन चीजों को जरूर करें डाइट में शामिल 

(सांकेतिक तस्‍वीर) Image Credit: Mikhail-Nilov/Pexels

(सांकेतिक तस्‍वीर) Image Credit: Mikhail-Nilov/Pexels

बढ़ती उम्र के साथ अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और इम्यून सिस्टम (Immune system) को बेहतर बनाए रखने के लिए अपनी डाइट (Diet) में कुछ खास चीजें शामिल करना जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 10:07 AM IST
  • Share this:
हर व्‍यक्ति को अपने शरीर की जरूरत के मुताबिक पोषक तत्व (Nutrients) मिलने चाहिए. बढ़ती उम्र के साथ हमारी शारीरिक गतिविधियों और आदतों में जहांं कई बदलाव आते हैं, वहीं इम्यून सिस्टम (Immune system), मांसपेशियां (Muscles) और मेटाबॉलिज़्म (Metabolism) भी कमज़ोर होने लगता है. अगर आपकी उम्र पचास या इसके आस-पास है, तो आपको ये जानने की ज़रूरत है की आपको अपनी डाइट में किन चीज़ों को शामिल करना चाहिए. हम उन्ही चीज़ों के बारे में आपको यहां बता रहे हैं.

फल और सब्जियां

आपको अपनी डाइट में सबसे पहले ताज़े फलों और हरी सब्ज़ियों को शामिल करने की ज़रूरत है. इससे आपके शरीर को वो सभी पोषक तत्व मिल सकेंगे जिनकी ज़रूरत आपके शरीर को है. आंवला, संतरा और स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, केले में मैग्नीशियम, टमाटर में लाइकोपीन और पालक में आयरन जैसे तत्व होते हैं जिनका सेवन ज़रूर करना चाहिए.

ये भी पढ़ें -आंखों की रोशनी तेज करने के लिए बच्‍चों को जरूर खिलाएं ये फूड्स
साबुत ​अनाज

अपनी डाइट में आपको मूंग, चना और सोयाबीन के स्प्राउट्स खाना चाहिए. साथ ही ब्राउन, राईस, बाजरा, दलिया और गेहूं को भी डाइट में शामिल करना चाहिए. इन अनाजों में  भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है.

दूध-दही



अपनी डाइट में आपको दूध, दही, मट्ठा,सोया मिल्क और उन चीज़ों को शामिल करने की ज़रूरत है जिनमें कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक और विटामिन डी की मात्रा काफी हो. क्योंकि इस उम्र में हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं जिनके टूटने का खतरा काफी बढ़ जाता है.

ड्राईफ्रूट और नट्स

ड्राईफ्रूट और नट्स को भी आप अपनी डाइट में शामिल करें. इससे आपको पोषण तो मिलेगा ही  डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जायेगा. आप चाहें तो ऑलिव ऑइल, ऐवाकाडो और फैटी फिश जैसी चीज़ों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अंडा

अंडे को भी आपको अपनी डाइट में शामिल करने की ज़रूरत है. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन डी और कोलीन होता है. साथ ही अंडा विटामिन बी 12 और फोलेट का भी अच्छा स्रोत है. जिससे स्मरण शक्ति बढ़ती है.

इनको भी डाइट में करें शामिल

अपनी मांसपेशियों के लचीलेपन को बनाए रखने के लिए डाइट में नारियल पानी, नींबू, जीरा, कैरम बीज, मेथी के बीज, बादाम, अखरोट, प्याज, अदरक, लहसुन  को भी शामिल करें.

ये भी पढ़ें - रोजाना दाल खाने से पाचन रहता है दुरुस्‍त, जानें इसके 5 फायदे

खूब पिएं पानी

पानी जहां शरीर को हाइड्रेट रखता है, वहीं भोजन के पाचन में भी मदद करता है. साथ ही जरूरी पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करने में भी मदद करता है. जिसकी वजह से सेल्स हेल्दी रहते हैं. इसलिए पानी खूब पियें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज