हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है एवोकाडो, जानें इसके फायदें...

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है एवोकाडो, जानें इसके फायदें...
एवोकाडो का बीज कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है.

एवोकाडो (Avocado) एक फल है, जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसीड होता है. यह हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. ओमेगा-3 फैटी एसीड दिल (Heart) के मरीजों को स्वस्थ्य (Healthy)रखने में मददगार होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 26, 2020, 12:51 PM IST
  • Share this:
आज की तनाव (Depression) भरी जिंदगी में कई तरह के काम का दबाव और गलत दिनचर्चा ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का कारण बनती हैं. इस बीमारी का सामना आज दुनिया भर के ज्यादातर लोग कर रहै हैं. इस बीमारी को अगर समय रहते काबू में न किया जाए तो यह हार्ट अटैक (Heart Attack) का कारण बन सकती है. हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण के लिए हम अपने खानपान में सुधार कर सकते हैं. अगर किसी आदमी का ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो उसे नमकीन, तली और हाई कैलोरी वाले खाद्य पर्दाथों का सेवन करना चाहिए. इनमें फल, सब्जियां और नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर में वाले लोग अधिकांश इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या खाया जाए और क्या नहीं खाया जाना चाहिए. ऐसे में हम आपका एक फल एवोकाडो के बारे में बता रहे हैं, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो दिल के मरीजों को स्वस्थ रखने में मददगार होता है.

एवोकाडो का बीज कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. एवोकाडो एंटीऑक्सीडेंट्स का एकअच्छा स्रोत है, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है. साथ ही एवोकाडो में फाइबर भी मौजूद होता है, जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत, कब्ज को दूर और वजन घटाने में मदद करता है.



बार-बार आने वाली डकार आपको कर सकती है बीमार, ऐसे पाएं छुटकारा
हाईपरटेशन मरीजों के लिए एवोकाडो
डीके पब्लिशिंग की किताब हीलिंग फूड्स में बताया गया है कि एवोकाडो पोटेशियम और लो सोडियम का अच्छा स्रोत है. पोटेशिमय और कम सोडियम के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी कम हो जाता है. इसके चलते दिल का दौरा पड़ने के आसार भी काफी कम हो जाते हैं. इस किताब के मुताबिक एवोकाडो में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फैट को घटाने में मदद करते हैं.

इसलिए हाई ब्लड प्रेशर पर काबू पाने के लिए लोगों को सोडियम का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. सोडियम का ज्यादा सेवन करने के कारण शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसलिए उन्हीं खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए, जिनमें पोटेशियम अधिक हो. एवोकाडो में पोटेशियम अधिक होता है, इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

एवोकाडो को कई तरीकों से खाया जा सकता है. इसकी आप चाय बना सकते हैं या फिर सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस फल को आप मीठे स्वाद के तौर पर भी खा सकते हैं. साथ ही इसकी सब्जी भी बनाई जा सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading