Home /News /lifestyle /

मुंह की बदबू से हो रहे हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

मुंह की बदबू से हो रहे हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

अमरूद के पत्ते चबाने से मुंह की बदबू दूर होती है.

अमरूद के पत्ते चबाने से मुंह की बदबू दूर होती है.

मुंह की बदबू (Bad Smell From Mouth) को मिटाने के लिए आप सूखा धनिया (Dried Coriander) माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

    आप कितने भी स्मार्ट (Smart) और खूबसूरत क्यों न हों, कितनी भी महंगी ड्रेस और गाड़ी क्यों न इस्तेमाल कर रहे हों, अगर आपके मुंह से बदबू (Smell From Mouth) आ रही है, तो वो आपकी अच्छी खासी इमेज को खराब कर देगी. न तो आपके पास कोई बैठना चाहेगा, न ही बात करना. इसलिए जरूरी है कि पर्सनैलिटी को डाउन करने वाली इस परेशानी से छुटकारा पाया जाए. तो आइए हम आपको बताते हैं कि मुंह की बदबू को कैसे घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से दूर किया जा सकता है.

    सूखा धनिया
    मुंह की बदबू को मिटाने के लिए आप सूखा धनिया माउथफ्रेशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. सूखा धनिया आधा चम्मच लेकर इसको सौंफ की तरह मुंह में रखकर चबाते रहें. आप ऐसा दिन में दो-तीन बार कर सकते हैं. इससे आपको मुंह की बदबू से छुटकारा मिलेगा.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं चौलाई का साग, इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर बीमारियों को रखेगा दूर

    नमक और सरसों के तेल से मसाज
    मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आप नमक और सरसों के तेल से मसाज करें. आधा चम्मच नमक लेकर इसमें दो-तीन बूंद सरसों का तेल मिलाएं और फिर धीरे-धीरे दांतों और मसूड़ों पर उंगली से मसाज करें. ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलेगा.

    अनार का छिलका
    आप अनार का छिलका भी मुंह की बदबू को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए अनार के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला करें. पानी गुनगुना रहे ऐसे इस्तेमाल करें.

    लौंग
    लौंग दांतों के दर्द से आराम दिलाती है ये बात तो सब जानते हैं लेकिन ये मुंह की बदबू से भी छुटकारा दिलाती है. लौंग को मुंह में रखकर चबाने से बदबू से छुटकारा मिलता है. साथ ही जाड़े के दिनों में इसको चबाने से सर्दी से भी राहत मिलेगी.

    सौंफ
    सौंफ को मुंह में रखकर चबाने से भी मुंह की बदबू दूर होती है. इसको माउथ फ्रेशनर की तरह दिन में कई बार इस्तेमाल करें. खासकर खाना खाने के बाद. इससे बदबू से तो छुटकारा मिलेगा ही, हाज़मा भी दुरुस्त होगा.

    इसे भी पढ़ेंः क्या आप जानते हैं उन 9 मसालों के बारे में जो सूजन को कम करते हैं..

    अमरूद के पत्ते
    अमरूद के पत्ते चबाने से भी मुंह की बदबू दूर होती है. अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी से कुल्ला करने से भी बदबू दूर होगी. जिन लोगों के मुंह में छाले हो गए हों उनको छालों की परेशानी से भी निजात मिलेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर