सेक्स से दूर होती है किडनी की समस्या, जानिए इससे और क्या होते हैं फायदे

सेक्स से दूर होती है किडनी की समस्या, जानिए इससे और क्या होते हैं फायदे
सेक्स करने के दौरान शरीर में नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जित होने लगता है.

सेक्स (Sex) के दौरान शरीर (Body) में रक्त संचार तेज होता है. इससे हृदय (Heart) सहित कई अंगों का अच्छा व्यायाम (exercise) हो जाता है. शोध में पता चला है कि सेक्स से किडनी में पथरी की समस्या को इससे दूर किया जा सकता है.

  • Last Updated: August 24, 2020, 12:19 PM IST
  • Share this:
सेक्स (Sex) के बारे में लोगों की आम धारणा है कि संतान प्राप्ति और शारीरिक सुख (Physical pleasure) प्राप्ति के लिए इस क्रिया को किया जाता है. लोगों को इस बाद की जानकारी नहीं है कि सेक्स करने से अच्छी एक्सरसाइज भी हो जाती है. सेक्स (Sex) एक ऐसी क्रिया है, जिसके द्वारा बीमारियों (Diseases) को दूर भी किया जा सकता है. सेक्स के दौरान शरीर में रक्त संचार तेज होता है. इससे हृदय सहित कई अंगों का अच्छा व्यायाम हो जाता है. हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है कि यदि निश्चित समय के अंतराल के बाद सेक्स किया जाए तो किडनी में पथरी की समस्या को इससे दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं क्या कहता है शोध? और सेक्स करने के क्या फायदे हैं....

तुर्की में हुआ है शोध
myUpchar से जुड़ीं एम्स की डॉ. वीके राजलक्ष्मी बताती हैं कि भारत की कुल आबादी में से 12 फीसदी को युरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की आशंका है, जिनमें से 50 फीसदी मरीजों के गुर्दे को क्षति पहुंचती है. इस बीच, तुर्की में हुए एक शोध में पता चला है कि सप्ताह में कम से कम तीन से चार बार यदि शारीरिक संबंध स्थापित किए जाते हैं तो किडनी की पथरी खुद ही बाहर निकल जाती है. अब भारतीय मूत्र विशेषज्ञ डॉक्टर भी इस शोध पर पूरी तरह से सहमति जता रहे हैं. भारतीय डॉक्टरों का भी मानना है कि सेक्स के दौरान निकलने वाला एक महत्वपूर्ण यौगिक छोटी पथरियों को स्वत: बाहर निकालने में मददगार साबित हो सकता है.

सेक्स के दौरान शरीर में उत्पन्न होता है नाइट्रस ऑक्साइड
मूत्र विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्स करने के दौरान शरीर में नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जित होने लगता है और उत्तेजना की अवस्था में यह मूत्र नलिका से बाहर निकल जाता है. जब नाइट्रस ऑक्साइड शरीर से बाहर निकलता है तो वह क्षण सेक्स के दौरान बहुत सुखद अहसास देता है. हालांकि, डॉक्टरों का यह भी मानना है कि इस संबंध में अभी और प्रयोग तथा परीक्षण किए जाने की आवश्यकता है. इस शोध में इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि सेक्स के दौरान जब नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जित होता है तो इससे मूत्र नलिका की मांसपेशियों को बहुत ज्यादा राहत मिलती है, इसलिए भी किडनी रोगी को अच्छा महसूस होता है.



75 प्रतिभागियों पर किया गया ये शोध
तुर्की में क्लीनिक ऑफ अंकारा ट्रेनिंग एंड रिसर्च अस्पताल के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के दौरान 75 प्रतिभागियों को शामिल किया और इन्हें तीन हिस्सों में बांट कर परीक्षण के आंकड़े जुटाए हैं. दावा किया गया कि शोध में हिस्सा लेने वाले 5 मिमी से छोटे आकार की पथरी से पीड़ित 83 फीसदी प्रतिभागियों के गुर्दे से ये पथरियां नियमित सेक्स करने पर स्वत: निकल गईं.

प्रमाणित नहीं, इसलिए संभल कर करें ऐसा प्रयोग
कुछ विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि किडनी में पथरी के दर्द से कराह रहे मरीज को सेक्स करने की सलाह देना ठीक नहीं हो सकता है. चूंकि, सेक्स करने से किडनी की पथरी ठीक होती है, ऐसा कोई प्रामाणिक शोध नहीं हुआ है इसलिए कुछ मामलों में इसके नकारात्मक परिणाम भी सामने आ सकते हैं. इन डॉक्टरों का मानना है कि सेक्स करने के बजाय किडनी से पथरी को ठीक करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और नियमित रूप से दवा लेते रहना चाहिए. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, पथरी के कई घरेलू और आयुर्वेदिक इलाज हैं, जिन्हें आजमाया जा सकता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नींबू, तुलसी, अनार, अमजोद से लेकर सेब के सिरके और राजमा तक पत्थरी के घरेलू उपाय पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज