• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • पीरियड्स में चाय से करें तौबा, नहीं तो हो सकती है ये समस्या

पीरियड्स में चाय से करें तौबा, नहीं तो हो सकती है ये समस्या

लॉकडाउन में पीरियड्स के समय ज्यादातर महिलाओं को असहनीय दर्द हो रहा है. पेट में ऐंठन और सिरदर्द की समस्या भी देखी जा रही है.

लॉकडाउन में पीरियड्स के समय ज्यादातर महिलाओं को असहनीय दर्द हो रहा है. पेट में ऐंठन और सिरदर्द की समस्या भी देखी जा रही है.

चाय में कैफीन होता है. यह तत्व महिलाओं में पीरियड्स के दौरान पीएमएस की समस्या को बढ़ा सकता है.

  • Share this:
    पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं को पेट दर्द की शिकायत होती है. इस दौरान पेट में इतनी तेज ऐंठन होती है कि इससे छुटकारा पाने के लिए कई महिलाएं चाय का सहारा लेना बेहतर समझती हैं. कई बार तो ऐसा भी होता है कि केवल इसी वजह से महिलाएं एक के बाद एक कई कप चाय पी जाती हैं. लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी दर्द से निजात पाने के ये कोशिश आपके लिए कितनी नुकसानदेह साबित हो सकती है? एनबीटी ने  एक शोध का हलवा देते हुए छापा है कि चाय में कैफीन होता है. यह तत्व महिलाओं में पीरियड्स के दौरान पीएमएस की समस्या को बढ़ा सकता है. यहां तक कि इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और हार्ट बीट भी काफी तेज हो जाती है.

    काली चाय में कैफीन सबसे ज्यादा:
    काली चाय में कैफीन सबसे ज्यादा मात्रा में पाई जाती है. काली चाय के एक कप में लगभग 40 - 60 मिलीग्राम मात्रा में कैफीन पाया जाता है. हमारे और आपके घरों में इस चाय को मसाला चाय या ब्लैक टी कहा जाता है. ज़्यादातर लोग ऐसा मानते हैं कि ब्लैक टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है.

    ग्रीन टी में भी है कैफीन:
    कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि ग्रीन टी सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है लेकिन इसमें भी कैफीन पाया जाता है. ग्रीन टी के एक कप में 30 - 35 मिलीग्राम कैफीन होता है. क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी में पॉलीफेनोलिक यौगिक होता है. यह बॉडी को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है लेकिन इससे बॉडी में आयरन का स्तर भी प्रभावित होता है.

    पानी की कमी और कब्ज की भी हो सकती है समस्या:
    क्या आप जानती हैं कि चाय पीने से आपको पेट में गैस बनने, कब्ज और कई बार तो शरीर में पानी कम होने की समस्या हो सकती है. दरअसल, चाय में थियोफीलाइन नाम का एक केमिकल पाया जाता है. यही चाय पीने की वजह से पेट फूलने की समस्या के लिए जिम्मेदार होता है. साथ ही चाय में मौजूद कैफीन और दूध मिलकर पेट में गैस बनाते है जोकि कई बार में पेट में दर्द के साथ मरोड़ का भी कारण बनता है.



    इसे भी पढ़ें: तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस, आखिर क्यों नहीं मिल रहा है इलाज? 

    इसे भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा की जिराफ प्रिंट वाली इस ड्रेस की कीमत जान उड़ जाएंगे होश

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज