• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • मानसून के सीजन में इन फैब्रिक्‍स के कपड़ों से रहें दूर, वरना होगी परेशानी

मानसून के सीजन में इन फैब्रिक्‍स के कपड़ों से रहें दूर, वरना होगी परेशानी

मानसून में कपड़ों को लेकर खास ध्‍यान रखने की जरूरत पड़ती है. Image Credit : shutterstock

मानसून में कपड़ों को लेकर खास ध्‍यान रखने की जरूरत पड़ती है. Image Credit : shutterstock

Avoid These Fabrics Clothes During Monsoon: अगर आप मौसम (Weather) के हिसाब से कपड़ों के फैब्रिक्‍स (Fabrics) चुनेंगे तो आप कभी भी अनकंफर्टेबल महसूस नहीं करेंगे. आइए जानते हैं मॉनसून (Monsoon) में क्‍या नहीं पहनें.

  • Share this:
    Avoid These Fabrics Clothes During Monsoon: बारिश के मौसम में गर्मी के साथ साथ पसीना आना सबसे बड़ी समस्‍या लगती है. दरअसल वातावरण में इस समय तेजी से ह्रयूमिडिटी बढ़ने लगती है और इसका असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है. ऐसे में थोड़ी भी लापरवाही स्किन इरिटेशन का कारण बन सकती है. ऐसे में अगर गलती से आपने कोई ऐसा फैब्रिक (Fabrics) पहन लिया हो जो आपको बहुत इरीटेड करे तो मुश्किलें और बढ़ सकती हैं. ऐसे में मानसून (Monsoon) में कपड़ों को लेकर खास ध्‍यान (Tips) रखने की जरूरत पड़ती है.

    1.डेनिम जींस

    अगर आप ये सोचते हैं कि डेनिम जींस हर मौसम में आप पहन सकते हैं  तो यह आपकी गलत सोच है. ये कपड़े पानी या पसीने से भीगने के बाद बहुत भारी हो जाते हैं और ज्यादा देर तक गीले रहने की वजह स्किन पर इरीटेशन और रैशेज हो जाती हैं.  ऐसे में बेहतर होगा कि आप सूती पैंट या शॉर्ट्स ही पहनें.

    2.वेलवेट फैब्रिक से रहें दूर

    अगर आप फैशन के लिए वेलवेट फैब्रिक वाले कपड़े पहनेंगे तो पसीने या बारिश से भीगने के बाद ये बहुत ही अनकंफर्टेबल हो सकते हैं. गीले होने के बाद ये बहुत भारी भी हो जाते हैं और जल्दी सूखते नहीं. इन्‍हें धोकर सुधाने में भी मानसून सीजन में दिक्‍कत आती है. ऐसे में वेलवेट ड्रेसेस अवॉइड करना ही बेहतर होता है.



    इसे भी पढ़ें : Monsoon Makeup Tips: बारिश के मौसम में फैल जाता है मेकअप? अपनाएं ये टिप्स



    3.सिल्क फैब्रिक

    अगर आप सिल्क की साड़ी, शर्ट या पैंट पहनने की सोच रहे हैं तो तुरंत अपना विचार बदल लें क्योंकि सिल्क की साड़ियों पर पानी के धब्बे रह जाते हैं और ये दाग आसानी से हटते नहीं. पसीने के दाग तो और भी नहीं हटते  क्योंकि इसमें नमक होते हैं जिनका सफेद दाग कपड़ों पर रह जाता है.  यही नहीं, सिल्क मानसून में स्किन को बहुत इरीटेट भी कर सकते हैं. ऐसे में कॉटन या शैफॉन इस मौसम में कैरी करें.

    4.लेदर फैब्रिक

    बरसात के मौसम में लैदर से बने कपड़े, जूते, बैग आदि खराब हो सकते हैं. इन्‍हें बरसात में पानी और ह्यूमिड दोनों से बचाना जरूरी होता है.  ऐसे में इन्‍हें पहनने से बचें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज