B'Day Special: आज है कॉमेडी क्‍वीन भारती सिंह का जन्‍मदिन, कॉमेडी जगत में इन महिला कॉमेडियन का भी है अलग अंदाज

B'Day Special: आज है कॉमेडी क्‍वीन भारती सिंह का जन्‍मदिन, कॉमेडी जगत में इन महिला कॉमेडियन का भी है अलग अंदाज
आज भारती अपना 36वां जन्मदिन मना रही हैं.

बॉलीवुड (Bollywood) के अलावा छोटे पर्दे पर भी आज महिला कॉमेडियंस (Female Comedians) की अपनी अलग पहचान है. फिर चाहे कॉमेडी क्‍वीन भारती सिंह (Bharti Singh) हों, जैमी लीवर हों, सुगंधा मिश्रा और इन जैसी कितनी ही हास्‍य कलाकार, जो लोगों को हंसाती आ रही हैं.

  • Share this:
कहते हैं हंसाना बहुत मुश्किल होता है. मगर इस मुश्किल काम को आसान बना रही हैं महिला कॉमेडियन. जो अपनी लच्‍छेदार, हंसोड़ बातों और अजब अदाओं के जरिये दर्शकों को हंसा कर उनका मनोरंजन करती आ रही हैं. बॉलीवुड (Bollywood) के अलावा छोटे पर्दे पर भी आज महिला कॉमेडियंस (Female Comedians) की अपनी अलग पहचान है. फिर चाहे कॉमेडी क्‍वीन भारती सिंह (Bharti Singh) हों, जैमी लीवर हों, सुगंधा मिश्रा और इन जैसी कितनी ही हास्‍य कलाकार.

भारती सिंह
भारत में जब किसी स्टैंडअप महिला हास्य कलाकार का नाम लिया जाए तो सबसे पहले छवि उभरती है कॉमेडी क्वीन (Comedy Queen) भारती सिंह (Bharti Singh) की. आज भारती अपना 36वां जन्मदिन मना रही हैं. कभी छोटे परदे पर लल्ली के नाम से मशहूर हुईं भारती सिंह कॉमेडी के तड़के के साथ अपनी बचकानी बातों से दर्शकों को गुदगुदाने में कामयाब रही हैं. यही वजह है कि आज उनकी अलग पहचान है और वह किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. भारती सिंह ने कई मशहूर कॉमेडी शोज (Comedy Shows) में अपने हंसगुल्‍लों से दर्शकों को लोटपोट कर दिया है. उनके मशहूर शो हैं, द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज, कॉमेडी सर्कस, कॉमेडी सर्कस के सुपरस्टार्स और कॉमेडी सर्कस का जादू, जुबिली कौमेडी सर्कस, कॉमेडी सर्कस के तानसेन, कॉमेडी सर्कस का नया दौर आदि में अपनी बातों से दर्शकों को हंसने पर मजबूर कर दिया. इसके अलावा वह कई टीवी रियलिटी शोज में भी दिखाई दीं. उन्‍होंने कई बॉलीवुड और पंजाबी फिल्मों में भी अभिनय किया.

उरूज अशफाक
उरूज अपनी कॉमेडी के अलावा एक राइटर के तौर पर भी मशहूर हैं. उरूज सीरियस बातों को


हंसी गोलगप्‍पों के साथ इस तरह अदा करती हैं कि कॉमेडी का रंग और चोखा हो जाता है. 2017 में टीएलसी के Com क्वींस ऑफ कॉमेडी में दूसरे स्थान पर रहने के बाद उनका नाम दर्शकों के बीच अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा. उनकी खासियत है कि वह बहुत ही सहज तरीके से हास्‍य और चुटकुलों के साथ महत्वपूर्ण विषयों को उठाती हैं और दर्शकों को हंसाने के साथ सोचने पर मजबूर भी कर देती हैं.

सुगंधा मिश्रा
पंजाब के जालंधर में जन्मी सुगंधा मिश्रा कॉमेडी की दुनिया का जाना-पहचाना नाम हैं. वह टेलीविजन दुनिया की एक मल्टीटैलेंटेड स्टार कही जाती हैं. 'सा रे गा मा पा' सिंगिग सुपरस्टार की फाइनलिस्ट रह चुकी सुगंधा को कॉमेडी और मिमिक्री में महारत हासिल है. खासकर स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर की मिमिक्री ने उन्‍हें काफी मशहूर कर दिया. सुगंधा एक संगीतकार परिवार से ताल्लुक रखती हैं. गायकी और मिमिक्री के साथ वे बड़े शो में होस्टिंग, अभिनय आदि भी करती रही हैं और एक अच्‍छी परफ़ॉर्मर कही जाती हैं. कॉमेडी इनमे प्राकृतिक रूप में मौजूद है. कॉमेडियन के तौर पर उन्होने द ग्रेट लाफ्टर शो में दर्शकों की खूब तालियां बटोरीं. इसके बाद वह द कपिल शर्मा शो में भी नजर आईं.

जैमी लीवर
जॉनी लीवर बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन हैं. उनकी बेटी जैमी लीवर भी उनके नक्‍शे कदम पर चलते हुए कॉमेडी जगत में नाम कमा रही हैं. जैमी का स्टैंडअप कॉमेडियन के तौर पर काफी नाम है. उनका जन्म 10 सितंबर 1980 को हुआ था. जैमी ने अपने करियर की शुरुआत 2012 में एक लंदन बेस कंपनी में मार्केटिंग एग्जिक्यूटिव के तौर पर की थी. इसी दौरान वह मुंबई के कई स्टेज शोज में स्टैंडअप कॉमेडी भी करती रहीं. इसके बाद सोनी टीवी के कार्यक्रम 'कॉमेडी सर्कस के महाबली' में उन्‍होंने अपनी कॉमेडी के जरिये लोगों को हंसने पर मजबूर कर दिया. इसके अलावा वह द कपिल शर्मा शो में भी नजर आ चुकी हैं.

ये भी पढ़ें - Online Partner: सोच समझ कर चुनें ऑनलाइन पार्टनर, बरतें ये सावधानियां

अदिति मित्तल
अदिति मित्तल एक भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं. मगर उनका परिचय इतना भर नहीं है. कॉमेडियन होने के अलावा वह एक अभिनेत्री और लेखक भी हैं. भारत में स्टैंड-अप कॉमेडी करने वाली पहली महिलाओं में से एक अदिति मित्तल को टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा भारत के शीर्ष 10 स्टैंड-अप कॉमेडियन में से एक माना गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading