Home /News /lifestyle /

दांत निकलते समय बच्चे में दिखाई देते हैं ये लक्षण, रखें खास बातों का ख्याल

दांत निकलते समय बच्चे में दिखाई देते हैं ये लक्षण, रखें खास बातों का ख्याल

बच्चे के दांत निकलने के दौरान डायरिया की समस्या बहुत कॉमन है. Image: shutterstock

बच्चे के दांत निकलने के दौरान डायरिया की समस्या बहुत कॉमन है. Image: shutterstock

Symptoms of Teething in Baby : जब छोटे बच्‍चों (Baby) के दांत (Teething) निकलते हैं तो उन्हें काफी तकलीफ होती है. यहां जानिए कि दांत निकलने के क्‍या लक्षण (Symptoms) होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Symptoms of Teething: अगर आपका छोटा बच्‍चा (Baby) बिना किसी वजह के रो रहा है, हर चीज अपने मुंह में डाल रहा है या बिना वजह परेशान है तो हो सकता है कि आपके बच्‍चे के नए दांत (Teething) आ रहे हों. दरअसल, बच्‍चों के जब नए दांत निकलते हैं तो ये उनके लिए काफी तकलीफदेह (Painful) होता है. यही नहीं, दांत निकलने के क्रम में शरीर में कुछ बदलाव भी आते हैं लेकिन जानकारी के अभाव में पेरेंट्स समझ नहीं पाते और बेवजह परेशान होने लगते हैं.

    कब निकलते हैं दांत?

    वेमएमडी के मुताबिक, आमतौर पर बेबीज़ के दांत 4 से 7 महीने के बीच निकलने लगते हैं. हालांकि, कई बच्चों के दांत आने में देरी भी होती है, जो‍ चिंता की बात नहीं है.

    ये हैं लक्षण

    • चिड़चिड़ाहट और बार-बार रोना

    दरअसल, दांत निकलने के दौरान बच्चों के मसूड़ों में तकलीफ होती है. ऐसे में वे चिड़चिड़े और परेशान रहते हैं. उन्‍हें सोने में भी समस्या होती है. ऐसे में उन्‍हें शांत करने के लिए दुलारें और पसंदीदा चीजें करने दें. डिस्‍ट्रैक्‍ट करने की कोशिश करें.
    इसे भी पढ़ें : बच्चे की आंखों में काजल लगाना कितना सही और कितना गलत? जानें इससे जुड़ी बातें 

    2. लूज मोशन होना

    बच्चे के दांत निकलने के दौरान डायरिया की समस्या बहुत कॉमन है. ये समस्‍या 2 से तीन दिन तक हो सकती है. कुछ बच्चों में ये समस्या नजर नहीं आती है. लेकिन कुछ बच्‍चों में ये समस्‍या अधिक होती है. अगर बच्‍चा वीक हो रहा है तो आप डॉक्‍टर से मदद ले सकते हैं. इस समय उन्‍हें दाल का पानी, चावल का पानी आदि दें.

    इसे भी पढ़ें : Parenting Tips: दूसरे बच्‍चों से अपने बच्‍चों की तुलना भूलकर भी न करें, हो सकता है नुकसान

    3. हर चीज मुंह में डालना

    अगर आपका बच्‍चा कुछ दिनों से हर चीज को मुंह में डाल रहा है तो ये भी दांत आने के लक्षण हैं. दरअसल, जब दांत निकलता है तो मसूड़ों में दर्द होता है. ऐसे में बच्‍चों को चबाने से आराम मिलता है. ऐसे में यह ध्‍यान रखें कि बच्‍चे के आसपास गंदी चीजें न हों. बेहतर होगा कि बच्‍चों के मसूड़ों पर साफ उंगलियों से मसाज करें. खिलौनों को हर बार साफ करने के बाद ही उन्हें दें.

    Tags: Baby Care, Lifestyle, Parenting

    अगली ख़बर