होम /न्यूज /जीवन शैली /

Baby Food recipes : बच्चों को सेहतमंद रखने के लिए जरूर दें इन 4 सब्जियों की प्यूरी, जानें बनाने का तरीका

Baby Food recipes : बच्चों को सेहतमंद रखने के लिए जरूर दें इन 4 सब्जियों की प्यूरी, जानें बनाने का तरीका

सब्जियों की प्यूरी स्वादिष्‍ट और सेहतमंद होती है.

सब्जियों की प्यूरी स्वादिष्‍ट और सेहतमंद होती है.

Vegetable Puree For Babies : सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन्स और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शिशु (Baby) के विकास के लिए बहुत जरूरी हैं. शिशुओं के मेंटल और फिजिकल हेल्‍थ के लिए वेजिटेबल प्‍यूरी (Vegetable Puree) बहुत फायदेमंद साबित होता है. यहां हम बताते हैं कि आप किन वेजिटेबल की मदद से प्‍यूरी बना सकते हैं जिसके सेवन से बच्चे में मोटापा और अन्य समस्याएं भी नहीं होगी और इन्‍हें बनाना भी आपके लिए आसान होगा.

अधिक पढ़ें ...

Vegetable Puree For Babies : जब शिशुओं (Babies) को ठोस आहार देना शुरू किया जाता है तो कई पेरेंट्स इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि आखिर उन्‍हें क्‍या खिलाया जाए कि वे हेल्‍दी और सेहतमंद बनें. आम तौर पर 8 से 9 महीने के शिशुओं को ठोस आहार के रूप से सब्जियों की प्यूरी (Vegetable Puree) देने की सलाह दी जाती है. ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, रंग-बिरंगी सब्जियां और उनसे बनी हेल्दी प्यूरी न केवल बच्‍चों को स्वादिष्‍ट लगती है, बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद (Benefits) होती है.दरअसल सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन्स और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इसमें वसा की मात्रा भी बेहद कम होती है. इसके सेवन से बच्चे में मोटापा और अन्य समस्याएं भी नहीं होती और इन्‍हें बनाना भी आसान होता है.

बच्चों के लिए बनाएं इन सब्जियों की प्यूरी

कद्दू की प्यूरी

कद्दू में कॉपर, पोटैशियम, फास्फोरस,  प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर कद्दू की प्‍यूरी में इम्यून सिस्टम और आंखों की रोशनी बेहतर होती है. इसके सेवन से हार्ट को भी फायदा मिलता है और यह पेट के लिए हल्का भी होता है. इसे बनाने के लिए आप 100 ग्राम कद्दू लें और इसे अच्छे से छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें. इसे उबालकर पैन में ही स्मैश कर लें. फिर इसमें दूध मिलाकर पकाएं. अंत में इसमें एक चुटकी दालचीनी डालकर बच्चे को चम्‍मच खिलाएं.

ये भी पढ़ें: बच्चों की चोरी करने की आदत है तो डांटे-मारें नहीं, इस तरह छुड़ाएं

गाजर की प्यूरी

गाजर में मौजूद विटामिन ए और एंटीऑक्‍सीडेंट आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है. ये मस्तिष्क और हृदय के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी पाई जाती है. प्यूरी बनाने के लिए आप 1 गाजर और जायफल पाउडर लें. अब गाजर को उबालकर इन्हें नरम कर लें. फिर इसे स्मैश करके इसमें एक चुटकी और एक चम्मच घी मिला दें. अब इसे बच्चे को चम्‍मच से खाने दें.

शकरकंद की प्‍यूरी

शकरकंद में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर होता है और ये पाचन संबंधी समस्याओं में काफी फायदा करता है. प्यूरी बनाने के लिए आप एक शकरकंद को उबाल लें और उसे स्मैश करके दूध मिला दें. फिर इसमें आप इलायची पाउडर या स्ट्रॉबेरी पीस मिला सकते हैं. आप सर्व करें.

ये भी पढ़ें: Oral Health Care: बच्चों को दांतों और मुंह से जुड़ी समस्याओं से रखना चाहते हैं दूर तो उन्हें सिखायें ये बातें

ब्रोकली प्यूरी

ब्रोकली बच्चे की आंत और आंखों, इम्यून सिस्टम बढ़ाने और एनीमिया के खतरे को कम करने में मदद करती है. इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम पाए जाते हैं. प्यूरी बनाने के लिए आप कप ब्रोकली और एक बड़ा चम्मच दाल इसमें डाल लें. दाल को आप दो घंटे पहले ही भिगो दें और फिर दोनों को अच्छे से प्रेशर ककुर में पकाएं. इसके लिए आप किसी भी दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे थोड़ा ठंडा करने के बाद इसमें दालचीनी और नमक मिला सकते हैं.

Tags: Baby Care, Food, Healthy food, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर