बड़ा मंगल: आज सर्वार्थ सिद्धियोग में करें हनुमान जी की पूजा, घर में भरा रहेगा पैसा!

Bada Mangal 2019: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह का काफी धार्मिक महत्व है. ज्येष्ठ माह में पहला मंगलवार 21 मई को पड़ रहा है. ..

News18Hindi
Updated: May 21, 2019, 7:48 AM IST
बड़ा मंगल: आज सर्वार्थ सिद्धियोग में करें हनुमान जी की पूजा, घर में भरा रहेगा पैसा!
बड़ा मंगल: इस दिन सर्वार्थ सिद्धियोग में करें हनुमान जी की पूजा, घर में भरा रहेगा पैसा!
News18Hindi
Updated: May 21, 2019, 7:48 AM IST
Bada Mangal 2019: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह का काफी धार्मिक महत्व है. ज्येष्ठ माह में पहला मंगलवार आज 21 मई को है. इस महीने की शुरुआत 19 मई से हो चुकी है और ये 17 जून तक रहेगा. इस महीने 4 बड़े मंगलवार मनाए जाएंगे. पहला बड़ा मंगलवार 21 मई को है. दूसरा बड़ा मंगल 28 को, तीसरा 4 जून को और चौथा 11 जून को पड़ेगा. इस बार का बड़ा मंगलवार काफी शुभ फलदायक है. दरअसल, इस बार सर्वार्थ सिद्धियोग में मंगलवार पड़ रहा है. इस दिन बजरंगबली की पूजा करने का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पूरे विधि विधान के साथ हनुमान जी की पूजा करने और व्रत करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती है. आइए जानते हैं विस्तार से:

बजरंगबली को भगवान शिव का 11 वां अवतार माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि कलियुग में भी बजरंगबली एकमात्र ऐसे अवतार हैं जो धरती पर ज़िंदा हैं. मुश्किल वक्त में याद करने पर बजरंगबली अपने भक्तों की रक्षा और सहायता करते हैं.



इन चीजों पर काबू पाने वाला व्यक्ति ही सफल हो सकता है!

21 मई यानी कि आज ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगलवार के दिन चन्द्रमा धनु राशि में द्रष्टिगोचर होगा. इस समय सर्वत्र कल्याण का योग बन रहा है. इस योग में कोई भी शुभ काम की शुरुआत करने पर सफलता पक्की तौर पर मिलेगी. बड़ा मंगलवार काफी मंगलकारी माना जाता है.

दूसरा बड़ा मंगलवार 28 मई को पड़ रहा है. इस दिन पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा. इसे बुढवा मंगलवार भी कहते हैं. बजरंगबली के भक्त इस दिन को काफी धूमधाम से मनाते हैं. इस दिन कई जगहों पर भंडारे और भजन कीर्तन आयोजित किए जाते हैं.

खाली पेट ऐसे खाएं बादाम, शुगर होगा कंट्रोल, लगेगी कम भूख!

तीसरा बड़ा मंगल 4 जून को पड़ रहा है. इस दिन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा के साथ मृगशिरा नक्षत्र का योग बन रहा है. बता दें कि इस नक्षत्र का स्वामी मंगल है. ये सभी के लिए हितकारी है.
Loading...

चौथा बड़ा मंगल इस बार 11 जून को पड़ेगा. इस दिन उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र कर्क राशि में द्रष्टिगोचर होगा. साथ ही इस दिन सिद्ध योग भी बन रहा है जोकि बेहद शुभ फलदायक है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...