Home /News /lifestyle /

विंटर में स्किन केयर के लिए काफी उपयोगी है बेकिंग सोडा, इस तरह करें प्रयोग

विंटर में स्किन केयर के लिए काफी उपयोगी है बेकिंग सोडा, इस तरह करें प्रयोग

बेकिंग सोडा त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है. Image : Canva

बेकिंग सोडा त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है. Image : Canva

Baking soda for Winter Skin Care : विंटर (Winter) के मौसम में अगर आपकी स्किन (Skin) पर पिंपल्‍स आ रहे हैं या चेहरे पर दाग हो गए हैं तो इसके लिए आप बेकिंग सोडा (Baking soda) की मदद से आसानी से दूर कर सकते हैं. इसके अलावा, बेकिंग सोडा की मदद से आप लिप्‍स और चेहरे के डेड स्किन को भी आसानी से हटाकर चेहरे पर ग्‍लो ला सकते हैं. बेकिंग सोडा की मदद से आप ब्‍लैक और व्हाइट हेड्स को भी हटा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसके प्रयोग का सही तरीका क्‍या है.

अधिक पढ़ें ...

    Baking soda for Winter Skin Care : कुकिंग में प्रयोग आने वाला बेकिंग सोडा (Baking soda) विंटर (Winter Skin Care) में आपकी स्किन को बेहतर रखने के काम भी आ सकता है. इसकी मदद से स्किन (Skin) को नरिश करने के साथ-साथ इसे स्‍क्रबिंग के लिए भी प्रयोग में ला सकते हैं. हालांकि अगर बेकिंग सोडा का विंटर में गलत तरीके से इस्‍तेमाल किया तो ये स्किन को नरिश करने की बजाय ड्राई भी बना सकता है. ऐसे में इसके प्रयोग से पहले कुछ जरूरी बातों और नुस्‍खों को जानना जरूरी है. यहां हम आपको बताते हैं कि आप विंटर में स्किन केयर के लिए बेकिंंग सोडा का प्रयोग किस तरह कर सकते हैं.

    बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

    1.एक्सफोलिएशन

    बेकिंग सोडा का ग्रेनी टेक्सचर स्किन को एक्सफोलिएट करने में काफी मदद करता है. एक्सफोलिएशन से आपके पोर्स ओपन हो जाते हैं और ब्‍लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है. ऐसा करने से पिंपल की समस्‍या दूर हो जाती है.

    इसे भी पढ़ें : चेहरे पर इस वजह से हो रहे हैं डार्क स्‍पॉट्स और पिगमेंटेश, तुरंत बदलें ये आदतें

    2.सूजन करे कम

    बेकिंग सोडा में एंटी एंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी होती हैं जो त्वचा पर होने वाली इरिटेशन, रैश, सूजन आदि को कम करती है. इसकी मदद से ब्रेकआउट को भी आसानी से ठीक किया जा सकता है.

    3.त्वचा के पीएच लेवल को करे बैलेंस

    त्वचा का पीएच लेवल आमतौर पर 4.5 से 5.5 के बीच होता है. ये आपकी त्वचा के मॉइश्चर को बनाए रखता है और बैक्टीरिया या प्रदूषण से बचाता है. यदि आपकी त्वचा एसिडिक है तो त्वचा के नैचुरल ऑयल के कारण मुंहासे (Acne) हो सकते हैं. जब बेकिंग सोडा का हम चेहरे पर प्रयोग करते हैं तो ये न्यूट्रलाइजर का काम करता है और त्वचा के पीएच स्केल को बैलेंस करने में मदद करता है.

    इसे भी पढ़ें : पिंपल्‍स ने कर रखा है परेशान तो रातभर में इन्‍हें दूर भगाएं, सिर्फ इस चीज का करें प्रयोग

    ऐसे करें इस्तेमाल

    एक कटोरी में 1 या फिर 2 टीस्पून बेकिंग सोडा लें और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने ब्लेमिश और निशानों पर लगाएं. इसे फेस मास्क की तरह पूरे चेहरे पर कभी ना लगाएं. कम से कम 10 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से अपना मुंह धो लें. आप इस नुस्खे का हफ्ते में एक बार ही इस्तेमाल करें क्योंकि इसका अधिक इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर ड्रायनेस हो सकती है. आपको बता दें कि आपकी स्किन जितनी ऑयली होगी, उतना कम इसका साइड इफेक्ट होगा. यदि आपकि त्वचा ड्राई या फिर सेंसिटिव है तो आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यदि आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको इसे बहुत ही थोड़ी मात्रा में लेना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Skin care, Skin care in winters

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर