Home /News /lifestyle /

बैलेंस डाइट से कम हो जाता है ब्रेन में ब्लीडिंग और क्लॉटिंग का रिस्क- स्टडी

बैलेंस डाइट से कम हो जाता है ब्रेन में ब्लीडिंग और क्लॉटिंग का रिस्क- स्टडी

स्टडी के अनुसार,  वेजिटेरियन खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन और नॉन-वेज खाद्य पदार्थों का कम सेवन हेल्थ के लिए अच्छा होता है. (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

स्टडी के अनुसार, वेजिटेरियन खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन और नॉन-वेज खाद्य पदार्थों का कम सेवन हेल्थ के लिए अच्छा होता है. (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

Balanced diet reduces the risk of blood clotting : अमेरिका के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट (public health department) की तरफ से कराई गई, इस स्टडी के निष्कर्ष 'स्ट्रोक (Stroke)' जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं. इसमें कहा गया है कि वेजिटेरियन (vegetarian) खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन और नॉन-वेज (मांसाहार) खाद्य पदार्थों का कम सेवन हेल्थ के लिए अच्छा होता है. ये स्टडी इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पूर्व में ब्रिटेन में हुई एक स्टडी में कहा गया था कि मांसाहारियों के मुकाबले शाकाहारियों को दिमाग में रक्तस्त्राव का खतरा ज्यादा होता है.

अधिक पढ़ें ...

Balanced diet reduces the risk of blood clotting : शाकाहार और मांसाहार खाने में कौन सा सेहत के लिए फायदेमंद है और कौन ज्यादा नुकसानदायक इसे लेकर अलग-अलग तरह की बहस और तर्क हमेशा से दिए जा रहे हैं. लेकिन अब अमेरिका स्थित आरहूस यूनिवर्सिटी (Aarhus University) के रिसर्चर्स ने एक नई स्टडी में पाया कि संतुलित आहार यानी बैलेंस डाइट (Balanced Diet) से ब्रेन में रक्तस्राव (Bleeding) या खून जमने (Clotting) का खतरा कम हो जाता है. अमेरिका के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट (public health department) की तरफ से कराई गई इस स्टडी के निष्कर्ष ‘स्ट्रोक (Stroke)‘ जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं. इसमें कहा गया है कि वेजिटेरियन (vegetarian) खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन और नॉन-वेज (मांसाहार) खाद्य पदार्थों का कम सेवन हेल्थ के लिए अच्छा होता है. ये स्टडी इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पूर्व में ब्रिटेन में हुई एक स्टडी में कहा गया था कि मांसाहारियों के मुकाबले शाकाहारियों को दिमाग में रक्तस्त्राव का खतरा ज्यादा होता है.

नई स्टडी के लिए रिसर्चर्स ने डैनिश डायट (Danish Diet), कैंसर एंड हेल्थ पापुलेशन स्टडी (Cancer and Health Population Study) के आंकड़ों का इस्तेमाल किया. डेनिश क्लाइमेट फ्रेंडली डाइट्री गाइडलाइंस के मुताबिक, पौधे से भरपूर चीजें खाएं, विविध और बहुत अधिक नहीं खाएं.
सब्जियां और फल ज्यादा खाएं, मांस कम खाएं – फलियां और मछली चुनें. साबुत अनाज खाएं, वनस्पति तेल और कम फैट वाले डेयरी उत्पाद चुनें.  मीठा, नमकीन और वसायुक्त कम खाएं और पानी से अपनी प्यास बुझाएं.

यह भी पढ़ें-
इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए सर्द‍ियों में पिएं गाजर-अदरक सूप, बच्‍चे भी करेंगे पसंद

क्या कहते हैं जानकार
इस स्टडी को लीड करने वालीं क्रिस्टीना डाहम (Christina C. Dahm) कहती हैं, “अगर वयस्क पुरुष या महिला संतुलित आहार व रेशेदार भोजन लेते हैं, तो उनके दिमाग में रक्तस्त्राव या खून जमने का खतरा कम हो जाता है.”

यह भी पढ़ें-
समय रहते गंभीर बीमारियों को दूर भगाएं, एक्सपर्ट से जानें किस उम्र में कराएं कौन सा टेस्ट

पिछली सदी के नौवें दशक में हुए इस अध्ययन में 57,053 लोगों को शामिल किया गया था, जिनकी उम्र 50-64 साल के बीच थी. हालिया अध्ययन में संतुलित मात्रा में साग-भाजी व फल खाने तथा कम मात्रा में मांसाहार व उच्च वसायुक्त भोजन करने की सलाह दी गई है.

Tags: Brain, Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर