Home /News /lifestyle /

Banana Peel Benefits: केले का छिलका भी हैं गुणों से भरपूर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Banana Peel Benefits: केले का छिलका भी हैं गुणों से भरपूर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

केले की तरह ही केले का छिलका भी गुणों से भरपूर होता है.

केले की तरह ही केले का छिलका भी गुणों से भरपूर होता है.

Banana Peel Benefits: केला (Banana) सेहत के लिए फायदेमंद होता है ये बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन कम ही लोग केले के छिलके (Banana Peels) के फायदे के बारे में जानते होंगे. केले की तरह ही केले का छिलका भी काफी गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स के साथ ही फाइबर भी मौजूद होता है. केले के छिलके की मदद से शरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रीयंट्स दिये जा सकते हैं. यह वजन कम करने में भी मदद होता है.

अधिक पढ़ें ...

    Banana Peel Benefits: केला (Banana) ऐसा फल है जो ज्यादातर लोगों को काफी पसंद आता है. केला गुणों से भरपूर फल है. हम सभी केले के फायदे के बारे में तो अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले की तरह ही केले का छिलका (Banana Peels) भी बेहद फायदेमंद होता है. यह भी कई गुणों से भरपूर होता है. आमतौर पर केला खाकर हम उसके छिलके को फेंक देते हैं. लेकिन अब ऐसा करने से पहले ये जान लें कि केले के छिलके में गुणों का खजाना छिपा हआ है. इसका उपयोग कर न सिर्फ शरीर में भारी मात्रा में न्यूट्रीयंट्स पहुंचाए जा सकते हैं बल्कि यह वजन कम करने में भी मददगार होता है.

    केले के छिलके के ये हैं फायदे

    – केले के छिलके में मौजूद लुटीन आंखों में मोतियाबिंद होने से रोकने में मदद करता है.
    – इसमें विटामिन ए की मात्रा भी पाई जाती है. यह शरीर की इम्यूनिटी को बेहतर कर रोगों से लड़ने में मदद करता है.
    – केले के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन बी होता है. खासतौर पर विटामिन बी – 6 की कमी को केले के छिलके का उपयोग कर पूरा किया जा सकता है.
    – केले के छिलके में घुलने वाले और न घुलने वाले दोनों तरह के फाइबर होते हैं. ये पाचन क्रिया को धीमा कर शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.
    – इसका उपयोग शरीर में जरूरी पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा को पूरा करने में मदद करता है.
    – केले के हरे छिलके में ट्रिपटोफन नामक पदार्थ होता है जो कि एक तरह का अमीनो एसिड है. यह रात में अच्छी नींद लाने में मददगार हो सकता है.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में डाइट में ज़रूर शामिल करें ये 5 फूड आइटम, स्वाद के साथ सेहत को भी होगा फायदा

    अब जान लें केले के भी गुण
    जब केले का छिलका इतना गुणकारी है तो फिर केला कितना फायदेमंद होगा इसका अंदाजा लगाया जा सकता है. यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. यह दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. केले के उपयोग से हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है. केले में भरपूर मात्रा में फाइबर की मौजूदगी होती है ऐसे में यह पाचन तंत्र के लिए काफी उपयोगी होता है. इसकी मदद से भोजन को सही तरीके से पचने में मदद मिलती है.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में खाएं ये हरी सब्जियां, स्वाद के साथ सेहत के लिए हैं फायदेमंद
    ब्रेन के लिए भी केला फायदेमंद होता है. केले में काफी कैल्शियम होता है. ऐसे में यह हड्डियों की मजबूती के लिए काफी मददगार होता है. केला एक एनर्जी बूस्टर फल है. शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए खाली पेट केला खाना फायदेमंद हो सकता है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर