Home /News /lifestyle /

दिल्ली-एनसीआर के इस मार्केट में 50 रुपए में मिलता है सामान, संडे को घूमने का बना लें प्लान

दिल्ली-एनसीआर के इस मार्केट में 50 रुपए में मिलता है सामान, संडे को घूमने का बना लें प्लान

बंजारा मार्केट गुरुग्राम के सेक्टर 56 में मौजूद है. Image-shutterstock.com

बंजारा मार्केट गुरुग्राम के सेक्टर 56 में मौजूद है. Image-shutterstock.com

Banjara Market In Gurugram: दिल्ली एनसीआर के गुड़गांव (गुरुग्राम) में स्थित ये मार्केट कई लोगों की फेवरेट शॉपिंग डेस्टिनेशन है. बंजारा मार्केट को शॉपिंग पैरेडाइज कहा जाता है क्योंकि यहां पलंग, दीवान, सोफा से लेकर मिरर डेकोरेशन, मिट्टी, तांबे के बर्तन तक घर की जरूरत का लगभग सभी सामान मिलता है और वो भी होल सेल कीमत पर. इस मार्केट की खासियत ये है कि यहां आपको हर तरह की थीम से जुड़ा सामान बड़ी ही आसानी से मिल सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Banjara Market In Gurugram: घर के लिए फर्नीचर (Furniture) खरीदना हो या फिर घर सजाने का सामान, आगर आपको शॉपिंग करना पसंद है तो आप बड़े शोरूम को छड़कर दिल्ली-एनसीआर के इस स्पेशल मार्केट का रूख कर सकते हैं. संडे को घूमने के लिए ये आपका परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है. दरअसल घर के लिए शॉपिंग करना एक बहुत बड़ा टास्क होता है. कुछ लोग शोरूम जाकर इनकी शॉपिंग करते हैं तो वहीं कुछ लोग ऑनलाइन खरीददारी करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में सबसे सस्ता और अच्छा फर्नीचर और होम डेकोर मार्केट कहां है? इस मार्केट को इंटीरियर डिजाइनर्स के लिए जन्नत कहा जाता है. इस मार्केट में आपको घर की सजावट का हाई क्वालिटी सामान 50 रुपए की कीमत से ही मिलना शुरू हो जाता है और थोक के भाव में तो यहां लाखों रुपए की शॉपिंग रोज होती है. यह बाजार बंजारा मार्केट (Banjara Market) के नाम से मशहूर है.

    दिल्ली एनसीआर के गुड़गांव (गुरुग्राम) में स्थित ये मार्केट कई लोगों की फेवरेट शॉपिंग डेस्टिनेशन है. बंजारा मार्केट को शॉपिंग पैरेडाइज कहा जाता है क्योंकि यहां पलंग, दीवान, सोफा से लेकर मिरर डेकोरेशन, मिट्टी, तांबे के बर्तन तक घर की जरूरत का लगभग सभी सामान मिलता है और वो भी होल सेल कीमत पर. इस मार्केट की खासियत ये है कि यहां आपको हर तरह की थीम से जुड़ा सामान बड़ी ही आसानी से मिल सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः Pre-Wedding Photoshoot: दिल्ली-एनसीआर के इन लोकेशन्स पर करवाएं प्री-वेडिंग फोटोशूट, दिल में बस जाएंगी तस्वीरें

    जानें बंजारा मार्केट की खासियत
    -बड़े फर्नीचर से लेकर छोटे मिरर वर्क के सामान तक सब कुछ मिलता है.
    -अगर आपको एंटीक शॉपिंग करनी है तो ये मार्केट सबसे अच्छा साबित हो सकता है.
    -एंटीक सजावट का सामान ही नहीं बल्कि फर्नीचर, आर्म चेयर जैसी चीजें भी यहां आसानी से मिल जाती हैं.
    -बंजारा मार्केट आपके लिए वुडन फर्नीचर का पैराडाइज साबित हो सकता है.

    50 रुपए से शुरू होती है सामान की बिक्री
    बंजारा मार्केट में छोटे से छोटा सामान भी आपके लिए हाजिर है. अगर आपको बेहतरीन नक्काशी वाले फ्रेम्स चाहिए और दीवारों पर टांगने के लिए कुछ वॉल हैंगिग लगाने हैं तो आप अपनी पसंद का डिजाइन चुन सकते हैं और वो यहां आपको कई दुकानों में मिल जाएगा. इतना ही नहीं अगर आपको टेबल कोस्टर, ट्रे, बॉक्स, मिरर वर्क से जुड़े टाइल्स चाहिए तो भी ये आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगा. जहां फोटो फ्रेम्स आपको 50 रुपए की रेंज में मिल जाएंगे वहीं कोस्टर, ट्रे, टाइल्स, छोटे-छोटे बॉक्स के लिए आपको 70 रुपए तक देने पड़ सकते हैं.

    होम डेकोर का सामान रीजनेबल कीमत पर
    होम डेकोर का सामान यहां बहुत ही रीजनेबल दामों पर मिलता है. आपको कैंडल स्टैंड्स, लालटेन चाहिए तो वो 100 रुपए की रेंज में और ऐसे ही एंटीक सामान 150 रुपए की रेंज में मिल सकते हैं. वाटरिंग कैन्स या पॉट्स भी मिल सकते हैं. इस बाजार में आपको गार्डनिंग का सामान, किचन का सामान, बर्तन, टेबल, कुर्सी बहुत कुछ मिल सकता है. आप मिरर वर्क का सामान, रूम पार्टीशन के लिए सामान भी ले सकते हैं जो 1000 रुपए तक मिल जाएगा. आपको यहां एंटीक डेकोर पीस भी 400-600 रुपए तक आसानी से मिल जाएगा.

    बंजारा मार्केट में शॉपिंग करते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें

    बार्गेनिंग (मोल-भाव) का ध्यान रखें
    आपको बंजारा मार्केट में बहुत ज्यादा बार्गेनिंग करने की जरूरत है. इसे इंटीरियर डिजाइनर्स का सरोजिनी मार्केट भी कहा जाता है. जिस तरह सरोजिनी मार्केट में बार्गेनिंग होती है उसी तरह बंजारा मार्केट में भी होती है. विक्टोरिया पेंटिंग से लेकर मॉर्डन सोफा सेट तक यहां सभी चीजों पर बार्गेनिंग हो सकती है.

    अपना बजट बनाकर चलें
    आपको एक बहुत जरूरी चीज ध्यान में रखनी होती है कि आप अपना बजट बनाकर चलें. आपको कई शॉप दिखेंगी और कई तरह के आइटम दिखेंगे, लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आप अपने बजट के ऊपर न जाएं क्योंकि ऐसे मार्केट्स में कई बार आप ज्यादा अधिक शॉपिंग कर लेते हैं.

    वॉकिंग शूज और कंफर्टेबल कपड़े पहनें
    बंजारा मार्केट काफी बड़े इलाके में फैला हुआ है और यहां काफी चलना पड़ता है. कम से कम 3-4 घंटे तो आपको यहां लग ही जाएंगे. आपको बहुत धैर्य की जरूरत है और आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है. इसके लिए अपने आराम अनुसार कपड़े और जूते पहनें.

    धूल-मिट्टी के बीच चलना होगा
    आप सनग्लासेस, कैप, सनस्क्रीन सब तैयारी के साथ जाएं क्योंकि यहां धूल-मिट्टी बहुत होती है और आपको उसी के बीच चलना होगा.

    इसे भी पढ़ेंः लॉन्ग वीकेंड पर जाने के लिए अपनाएं ये बेस्ट ट्रैवल बैग्स

    50 रुपए से 20000 रुपए तक का सामान
    आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सामान खरीदना चाहिए. अगर आप कोई थीम लेकर चल रहे हैं तो आप उसी थीम के हिसाब से शॉपिंग करें क्योंकि अगर आप एक सामान एंटीक खरीदेंगे और कोई दूसरी चीज आप मॉर्डन डेकोर की खरीद लेंगे तो घर जाकर आप ये देखेंगे कि आपने बहुत कुछ ऐसा ले लिया है जिसे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

    बंजारा मार्केट कैसे पहुंचें
    बंजारा मार्केट गुरुग्राम के सेक्टर 56 में मौजूद है और यहां जाने के लिए आप हूडा सिटी सेंटर तक मेट्रो से जा सकते हैं. ये दिल्ली-एनसीआर की येलो लाइन में स्थित है और हूडा सिटी सेंटर से आपको शेयर्ड ऑटो लेना होगा. आप पर्सनल ऑटो भी कर सकते हैं और लगभग 50 रुपए देकर आप बंजारा मार्केट तक पहुंच सकते हैं.

    Tags: Lifestyle, Travel

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर