Home /News /lifestyle /

Basil Seeds Benefits: केवल तुलसी के पत्ते ही नहीं इसके बीज भी हैं सेहत के लिए वरदान

Basil Seeds Benefits: केवल तुलसी के पत्ते ही नहीं इसके बीज भी हैं सेहत के लिए वरदान

तुलसी के बीज वेट लॉस करने में मदद करते हैं-Image/Shutterstock

तुलसी के बीज वेट लॉस करने में मदद करते हैं-Image/Shutterstock

Basil Seeds Benefits: तुलसी (Basil) के पत्ते सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इनके फायदों के बारे में जानकर आपने इन पत्तों को कई बार आजमाया भी होगा. लेकिन आपको बता दें कि केवल तुलसी के पत्ते ही नहीं बल्कि तुलसी के बीज (Tulsi beej) भी सेहत के लिए वरदान माने जाते हैं. तुलसी के बीज (Basil seeds) में काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसी वजह से इन बीजों के इस्तेमाल से सेहत को कई सारे फायदे एक साथ मिलते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Basil Seeds Benefits: तुलसी (Basil) के पौधे में ढेर सारे औषधीय गुण (Medicinal properties) पाए जाते हैं. जिसकी वजह से तुलसी के पत्ते सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इनके फायदों के बारे में जानकर आपने इन पत्तों को कई बार आजमाया भी होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि केवल तुलसी के पत्ते ही नहीं बल्कि तुलसी के बीज (Tulsi beej) भी सेहत के लिए वरदान माने जाते हैं और इन बीजों के इस्तेमाल से सेहत को कई सारे फायदे एक साथ मिलते हैं?

    अगर आपको जानकारी नहीं है तो कोई नहीं, आज हम आपको बताते हैं कि तुलसी के बीज सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होते हैं. हेल्दीफाईमी वेबसाइट के मुताबिक बेसिल के बीज (Basil seed) का सेवन करने से आप किन दिक्कतों को खुद से दूर रखने में कामयाब हो सकते हैं ये भी बताते हैं.आइये जानते हैं इसके बारे में.

    Basil or Tulsi Seeds Benefits- इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाते हैं

    तुलसी के बीज इम्यूनिटी को स्ट्रांग (Strong Immunity) बनाने में मदद करते हैं. तुलसी के बीज (Tulsi Beej) में फ्लैवोनोइड्स और फेनोलिक मौजूद होता है. जो इम्यूनिटी को मजबूती देने में मददगार साबित होता है. इसकी वजह से बीमार होने का खतरा कम होता है. इतना ही नहीं तुलसी के बीज में काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले नुकसान से बचाने में भी मदद करते हैं.

    ये भी पढ़ें: घर में लगा हो तुलसी का पौधा तो इन बातों को जानना है जरूरी

    पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर करे

    पेट से जुड़ी दिक्कतों (Stomach problems) को दूर करने में भी तुलसी के बीज काफी मदद करते हैं. इनको डाइट में शामिल करने से पाचन क्रिया सही रहती है. साथ ही कब्ज (Constipation), एसिडिटी (Acidity) और अपच (Indigestion) जैसी परेशानी भी कम होती है.

    बॉडी में सूजन को कम करे 

    बॉडी में मौजूद किसी भी तरह की सूजन (Swelling) को दूर करने में भी तुलसी के बीज काफी फायदेमंद साबित होते हैं. इन बीजों में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं, जो बॉडी में मौजूद स्वेलिंग को दूर करने में मदद करते हैं.

    वेट लॉस करने में मदद करते

    वेट लॉस (Weight loss) करने में भी तुलसी के बीज फायदा करते हैं. इन बीजों में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. साथ ही इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से लम्बे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है. जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है.

    ये भी पढ़ें: इस तरह न करें तुलसी का सेवन हो सकता है नुकसान, अपनाएं ये तरीके

    स्ट्रेस को दूर करते

    मेंटल स्ट्रेस (Mental stress) को दूर करने में भी तुलसी के बीज सहायता करते हैं. इसके साथ ही इनके सेवन से शारीरिक थकान को दूर करने में भी मदद मिलती है.

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर