पानी में इन चीजों को मिक्स कर नहाने से स्किन में आएगा निखार

पानी में इन चीजों को मिक्स कर नहाने से स्किन में आएगा निखार
स्वस्थ रहने के लिहाज से नहाना अच्छा माना जाता है.

स्किन (Skin)का ख्याल रखने और निखारे पाने के लिए आज हम आपको पांच घरेलू उपायों (Home remedies) के बारे में बता रहे हैं. इनको पानी (Water) में डालकर नहाने से आप स्वस्थ्य रहेंगे.

  • Share this:
नहाना हर आदमी की दिनचर्चा का एक हिस्सा है. स्वस्थ (Healthy) रहने के लिहाज से भी नहाना (Taking Bath) अच्छा माना जाता है. नहाने से शरीर (Body)साफ रहता है इससे फोड़े-फुंसी होने का डर नहीं होता, लेकिन कई बार स्किन (Skin)से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको पानी में रोज मिलाकर नहाने से आपकी स्किन में निखार आएगा. इसके साथ ही स्किन से संबंधित होने वाली समस्याएं भी दूर हो जाएंगी. साथ ही थकान भी नहीं लगेगी. तो आइए इन चीजों के बारे में जानते हैं....

1. फिटकरी और सेंधा नमक
यह उपाय बहुत ही आसान है. नहाने के पानी में आपको एक चम्मच फिटकरी और सेंधा नमक मिलाना है, जो आपके घर में ही मौजूद है. फिटकरी और सेंधा मिलाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. पानी में फिटकरी और सेंधा नमक मिलाकर नहाने से शरीर की थकान दूर हो जाती है और मसल्स का दर्द भी दूर होता है.

2. ग्रीन टी
ग्रीन टी पीने के ही काम में नहीं आती यह नहाने के काम भी आती है. नहाने से 15-20 मिनट पहले नहाने वाले पानी में 4 से 5 ग्रीन- टी बैग डालकर छोड़ दें. ग्रीन टी में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डिटॉक्सीफायर गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए एंटी-एजिंग और क्लींजर का काम करते हैं.



3. बेकिंग सोडा
आज स पहले शायद आपके कभी सुना हो कि बेकिंग सोड़ा नहाने के काम भी आता है. यह शरीर से विषैले टॅाक्सिंस को बाहर निकालने में कारगर है. नहाने के पहले पानी में 4 से 5 टेबलस्पून बेकिंग सोडा डाल लें.

हैंड सैनेटाइजर को लेकर सरकार ने दी चेतावनी, कहा- ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है नुकसान

4. नीम के पत्ते
नीम के 8 से 10 पत्ते लें और इन्हें एक गिलास पानी में उबालकर छान लें. इस पानी को अपने नहाने वाले पानी में मिला कर नहाएं. इस पानी से नहाने से स्किन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं. इस पानी से स्नान करने से सूजन की समस्या भी दूर होती है.

5. कपूर
नहाने के पानी में 2 से 3 कपूर के टुकड़े मिलाकर नहा सकते हैं. इस पानी से नहाने से शरीर और सिर दर्द की समस्या दूर होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading