लाइव टीवी
Elec-widget

बाथरूम हो सकता है आपकी आर्थिक परेशानी का कारण, इन 9 टिप्स से दूर होगी प्रॉब्लम

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 1:52 PM IST
बाथरूम हो सकता है आपकी आर्थिक परेशानी का कारण, इन 9 टिप्स से दूर होगी प्रॉब्लम
बाथरूम में एक शीशे का बर्तन जरूर रखें. ये घर में शांति का प्रतीक होता है.

अगर आपका बाथरूम वास्तु सम्मत नहीं है तो उसका असर आपके साथ साथ आपके घर के सभी सदस्यों पर भी पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 1:52 PM IST
  • Share this:
अगर आप लंबे समय से आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं और आपके बहुत प्रयास करने के बाद भी आपकी फाइनेंसियल कंडिशन सही नहीं हो पा रही है तो आपको अपने बाथरूम पर ध्यान देने की जरूरत है. जी हां ये बिल्कुल सच बात है. दरअसल बाथरूम का वास्तु दोष आपके घर में आर्थिक तंगी और अशांति का कारण बन सकता है.

इसे भी पढ़ेंः घर में ऐसे लगाएं मनी प्लांट, मिलेगा सुख चमकेगी किस्मत

घर के सदस्यों पर पड़ता है असर
अगर आपका बाथरूम वास्तु सम्मत नहीं है तो उसका असर आपके साथ साथ आपके घर के सभी सदस्यों पर भी पड़ सकता है. इसी वजह से घर बनवाते समय बाथरूम के वास्तु का विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है. अगर आप चाहते हैं कि घर में आमदनी लगातार बढ़ती रहे और आर्थिक परेशानी कभी न हो तो आपको अपने बाथरूम के लिए ये 7 वास्तु टिप्स जरूर अपनाने चाहिए.


  1. बाथरूम में एक शीशे का बर्तन जरूर रखें. ये घर में शांति का प्रतीक होता है. आप इस शीशे के बर्तन में साबुन भी रख सकते हैं. ध्यान रखें कि इसे समय समय पर साफ करते रहें.

  2. बाथरूम का निर्माण कराते समय इस बात का ध्यान रखें की इसके पानी की निकासी उत्तर या फिर पूर्व दिशा में हो. साथ ही निकासी व्यवस्था बहुत अच्छी भी होनी चाहिए. मान्यता है कि बाथरूम से पानी के साथ साथ शरीर और मन की गंदगी भी बाहर निकलती है इसलिए इसकी निकासी व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए. अगर बाथरूम का पानी दक्षिण या पश्चिम की तरफ बह रहा है तो इससे घर में अशांति फैल सकती है.

  3. Loading...

  4. बाथरूम में अगर शीशा लगा रहे हैं तो उसका मुंह दरवाजे की तरफ नहीं होना चाहिए. इस दिशा में शीशा लगा होने से घर में नेगेटिव एनर्जी आ सकती है. इससे घर में आर्थिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

  5. बाथरूम में रखे टब और बाल्टी को हमेशा भर कर रखें. वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में खुशियां स्थाई रूप से बनी रहती हैं.

  6. बाथरूम में गीजर और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगवाना ठीक रहता है. इससे घर की नेगेटिव एनर्जी दूर होती है.

  7. टॉयलेट का निर्माण ईशान कोण को छोड़कर किसी भी दूसरे हिस्से में कराएं. ईशान कोण में टॉयलेट बनाने से शारीरिक समस्याओं के साथ साथ फाइनेंशियल प्रॉब्लम होने की आशंका बढ़ जाती है.

  8. आजकल बेडरूम के साथ अट्रैच बाथरूम बनने लगे हैं लेकिन यह वास्तु के अनुसार बिल्कुल गलत है. घर के बेडरूम और बाथरूम को अलग-अलग बनवाया जाए तभी घर में स्थिरता रहती है और घर में समृद्धि भी बनी रहती है.

  9. बाथरूम का निर्माण किचन से दूर ही कराएं. यह वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित है कि बाथरूम को किचन या बेडरूम के साथ बनवाने से घर के सदस्यों को शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. वास्तु के अनुसार बाथरूम और किचन दूर दूर रहना चाहिए.

  10. घर के अन्य कमरों की तरह बाथरूम की साफ सफाई भी बहुत जरूरी होती है. इसकी सफाई करने से घर की नकारात्मकता दूर होती है.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 1:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...