Home /News /lifestyle /

Bathua Kachori Recipe: सर्दियों में ट्राई करें एनर्जी से भरपूर बथुए की कचौरी, ये है रेसिपी

बथुए की कचौरी

बथुए की कचौरी

Bathua Kachori Recipe: सर्दियों में ट्राई करें एनर्जी से भरपूर बथुए की कचौरी, ये है रेसिपी

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़186

    Recipe for bathua Kachori: सर्दी का मौसम आ गया है. इस मौसम में कुछ चटपटा खाने का मन करना स्वभाविक है, लेकिन ऐसी चीजें बनाकर खाना चाहिए जो हेल्थ को नुकसान न पहुंचाएं. हम सब हरी पत्तेदार सब्जियों के गुणों से वाकिफ है. अगर इस पत्तीदार सब्जियों को नाश्ते में बढ़िया तरीके से बनाकर खाया जाए, तो मजा भी दोगुना आता है और हमें पौष्टिक तत्वों की भी प्राप्ति हो जाती है. इस लिहाज से देखें, तो बथुए की कचौरी इस मौसम की शानदार रेसिपी है. इसे आप खासतौर पर सर्दी में बना सकते हैं. बथुए में आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिज भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. फाइबर और पानी की मात्रा से भरपूर, बथुआ कब्ज को ठीक करता है और पाचन में सहायता करता है. बथुआ वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है. बथुए की कचौरी मसालेदार कचौरी है जिसे बथुए की स्टफिंग से तैयार किया जाता है. यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है. बथुए का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आइए बथुए की कचौरी की रेसिपी के बारे में जानते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः Gond Laddu Recipe: ठंड में ताकत के लिए खाएं ‘गोंद के लड्डू’, इस तरह बनाएं

    बथुए की कचौरी के लिए आवश्यक सामग्री
    2 कटोरी गेहूं का आटा
    1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
    नमक स्वादानुसार
    1 छोटी कटोरी मैदा
    1 बड़ा चम्मच सूजी
    250 ग्राम बथुआ उबला हुआ
    2 बड़े आलू उबले हुए वैकल्पिक
    1/2 छोटी चम्मच हींग
    1 छोटी चम्मच लाल मिर्च
    1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
    1 छोटा चम्मच हरी मिर्च का पेस्ट
    अदरक का पेस्ट
    लहसुन का पेस्ट
    तेल पूरी तलने के लिए

    इसे भी पढ़ेंः Paneer Cheela Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं एनर्जी से भरपूर पनीर चीला, ये है रेसिपी

    बनाने की विधि
    बथुए को पानी से धो लें. इसके बाद इस काट लें. फिर इसे उबालने के बाद इसे निचोड़कर एक तरफ रख दें. एक कड़ाही में तेल गर्म करें और इसमें बारीक कटा हुई प्याज और जीरा डालकर हल्का सा भूनें. फिर इसमें हींग, उबले हुए आलू और बथुआ डालकर थोड़ी देर भूनें. इसमें अब अदरक का पेस्ट, लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट आदि मिला दें. इसके बाद लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स करें. इन सबको एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें.
    दूसरी तरफ कचौरी बनाने का प्रोसेस शुरू करें. एक बर्तन में गेंहूं का आटा, मैदा, सूजी और नमक को मिला लें, इसमें हल्का सा तेल डालकर थोड़ा सख्त आटा गूंध लें और 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें. थोड़ी देर बाद आंटे की छोटी छोटी गोली बना लें और इन्हें हल्का सा बेलकर इनमें बथुए का तैयार मिश्रण भरकर चारों तरफ से बंद करके फिर से एक लोई बना लें. भरी हुई लोई को हल्के हाथ लें बेल लें और गैस पर कड़ाही में तेल गर्म करके मीडियम आंच पर कुरकुरी और गोल्डन ब्राउन होने तक इन कचौरियों को तल लें. तैयार कचौरियों को अचार, चटनी या आलू की सब्जी के साथ सर्व करें.

    Tags: Famous Recipes, Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर