ज्यादा तला-भुना खाना खाते हैं तो हो जाइए सावधान! इस गंभीर बीमारी का हो सकते हैं शिकार

ज्यादा तला-भुना खाना खाते हैं तो हो जाइए सावधान! इस गंभीर बीमारी का हो सकते हैं शिकार
ज्यादा तली भुनी चीजें खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

हालिया रिसर्च(Resarch) में सामने आया है कि फ्राइड फूड (Fried food) को बहुत ज्यादा हाई टेम्परेचर में देर तक तलने से या फिर टोस्ट करने और उसे ज्यादा ब्राउन करके खाने आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. ऐसा करने से आप कैंसर(Cancer) के शिकार हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 2:54 PM IST
  • Share this:
आज की युवा पीड़ी और बच्चों में तली-भुनी चीजों (Fried things) को खाने का चलने तेजी से बढ़ा है, जिसके कारण बच्चों और युवाओं में कई तरह की बीमारियां (Diseases) घर कर गई हैं. लोग चाउमीन (Choumin), बर्गर (Burger) के साथ ही चिप्स, मकेन या फ्राइड फूड को खाने में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं. जबकि इन चीजों को खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां लगती हैं. अगर आप भी तली-भुनी चीजों को खा रहे हैं तो सावधान हो जाइए. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हाल ही में हुए एक रिसर्च में ये बात सामने आई है.

क्या कहती है रिसर्च
रिसर्च में शोधार्थियों ने बताया कि फ्राइड फूड को बहुत ज्यादा हाई टेम्परेचर पर देर तक तलने से या फिर टोस्ट को बहुत ज्यादा ब्राउन करके खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसी चीजों को खाकर आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा भी कई छोटी-छोटी बीमरियां आपको लग सकती हैं.

हो सकता है कैंसर
एबीपी न्यूज की खबर के अनुसार शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि जब हम फूड को बहुत ज्यादा देर तक फ्राइड, रोस्ट या ग्रिल करते हैं तो एक्रिलामाइड पदार्थ प्रोड्यूस होता है, जो कि पहले की रिसर्च में कैंसर का कारक माना जा चुका है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जानवरों पर हुई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि एक्रिलामाइड पदार्थ से शरीर में कैंसर के सेल्स पनपने लगते हैं.



इन बातों का रखें ध्यान
रिसर्च रिपोर्ट आपको फूड को पकाते वक्त ध्यान रखना होगा कि फूड लो टेम्प्रेचर पर पका हो. उसका कलर गोल्डन और ब्राउन कलर का ना हो. लेकिन कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि लोगों को कैंसर से बचने के लिए स्मोकिंग, ड्रिंकिंग और ओवरवेट जैसी चीजों को नहीं करना चाहिए. इंसानों पर हुई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि कैंसर के कई टाइप्स एक्रिलामाइड पदार्थ से जुडे होते हैं. इतना ही नहीं, इन रिसर्च में ये भी साबित हुआ था कि एक्रिलामाइड पदार्थ और कैंसर रिस्क का ताल्लुक है. मतबल कि अगर आप ज्यादा तली भुनी चीजें खा रहे हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि आगे चलकर आपको इसके कई खतरनाक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज