सलाद में खीरा और टमाटर एक साथ खा रहे हैं तो हो जाएं सावधान

सलाद में खीरा और टमाटर एक साथ खा रहे हैं तो हो जाएं सावधान
खीरा और टमाटर का पाचन अलग तरह से होता है.

गर्मी के मौसम (Summer Season) में लोग खीरा(Cucumbers) और टमाटर (Tomatoes)की सलाद हैं. अगर आप भी स्वाद के चक्कर में ऐसा करते हैं तो आप अपना सेहत (Health)को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

  • Share this:
स्वाद (Test) को बढ़ाने के लिए सलाद में लोग खीरे (Cucumbers) के साथ टमाटर (Tomatoes) खाते हैं. गर्मी के दिनों में इस तरह की सलाद को बेहतर माना जाता है, लेकिन जिस चीज को आप टेस्ट बढ़ाने के लिए खाते हैं वो आपके पाचनतंत्र (Digestive System) को नुकसान पहुंचा सकती है. टेस्ट के हिसाब से भले ही ये मिश्रण आपको शानदार लगता हो, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से हानिकारक है.

स्वास्थ विशेषज्ञ बताते हैं कि खीरे में पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर को हाइब्रेटेड रखता है. खीरे में एक ऐसा गुण भी होता है जो विटामिन सी के अवशोषण के साथ हस्तक्षेप करता है. इसलिए टमाटर और खीरे को एक साथ मिलाने से बचने की सलाह दी जाती है. दूसरा कारण ये है भी है कि खीरा और टमाटर का पाचन अलग तरह से होता है.

खीरे और टमाटर के मिश्रण से क्या हो सकता है?
विशेषज्ञों का कहना है कि खीरे और टमाटर का मिश्रण एसिड फॉर्मेशन और ब्लोटिंग का कारण बन सकता है. क्योंकि पाचन क्रिया के दौरान हर खाना अगलग तरह से रिएक्ट करता है. कुछ आहार आसानी से पचने वाले होते हैं. जबकि कुछ आहार को पचने में समय लगता है. इन दोनों चीजों को मिलाकर खाने से पचने का समय और परिवेश अलग होता है. इससे गैस, पेट दर्द, थकान हो सकता है.
Health Tips : रिसर्च में दावा, चॉकलेट खाने से कम होता है हार्ट डिजीज का खतरा



इन मिश्रण का क्या होता है असर
सलाद में खीरे और टमाटर का मिश्रण लंबे समय में मेटाबोलिक स्तर को कम करने का कारण बनता है. क्योंकि सलाद का हर घटक पचने में अलग समय लेता है. जब पाचन के दौरान भोजन के अणु टूट रहे होते हैं तब यह प्रक्रिया और जटिल होती है. ऐसे में कुछ घटक आसानी से पच जाते हैं जबकि कुछ को अंदरूनी हिस्सों में दिन भर रहना पड़ता है.

खीरे और टमाटर के मिश्रण से बचना चाहिए
एक तरफ खीरा पेट के लिए हल्का साबित होता है और पचने में कम समय लेता है जबकि दूसरी तरफ टमाटर और उसका बीज फर्मेंटेशन में ज्यादा समय लेता है. एक साथ दो अलग-अलग फूड को मिलाने पर फर्मेंटेशन प्रक्रिया से गैस और तरल पदार्थ निकलता है. जिससे कई बीमारियां होने की आशंका बनी रहती है. इसलिए फायदा हासिल करने के बजाए स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचने की आशंका रहती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading