बच्चों को ये आठ चीजें खिलाते समय रहें सावधान, वरना हो सकती है बड़ी परेशानी

बच्चों को ये आठ चीजें खिलाते समय रहें सावधान, वरना हो सकती है बड़ी परेशानी
इन चीजों को खिलाते समय बच्चों का बहुत ध्यान रखना चाहिए.

बच्चों (child) को लोग कई सारी चीजें खाने के लिए देते हैं, लेकिन इनमें से कई चीजें खाते समय उनके गले( Throat) में फंस सकती हैं. इन चीजों को खिलाते समय बच्चों का बहुत ध्यान रखना चाहिए.

  • Share this:
बच्चा (child) जब छोटा होता है तो उसको क्या खिलाना है और क्या नहीं खिलाना है, इसका खास ध्यान रखा जाता है, लेकिन छोटे बच्चे को हम लोगों में कोई कभी- कभी ऐसी चीजें खाने के लिए दे देता है, जिसको बच्चा चबा (Chew) और निगल (swallow) नहीं सकता. ऐसी चीजें बच्चों के गले में फंस सकती हैं, जिससे परिजन और बच्चा दोनों मुसीबत में पड़ सकते हैं. ऐसी किसी भी मुसीबत से बचने के लिए आपको कुछ चीजों के बारे में जान लेना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनको आप बच्चों को न खिलाएं या फिर इनका पेस्ट बनाकर ही खिलाएं.

बिस्‍केट
छोटे बच्‍चों को अधिकतर लोग बिस्‍केट खिला देते हैं. यहां ध्यान रखें कि बच्‍चे को साबूत बिस्‍केट बिल्कुल भी न खिलाएं. बिस्‍केट खिलाना हो तो उसे मिक्‍सर में पीसकर, उसका पाउडर बनाकर दें. यह काम आपको अपने बच्‍चे की उम्र को देखकर करना चाहिए.

फल



सेब-तरबूज के अलावा दूसरे फल भी ठोस होते हैं, जिनको बच्चे दांतों से चबा नहीं पाते. ऐसे में अगर आप इस तह के फल बच्चों को देते हैं तो फल को छोटे-छोटे टुकडों में काट लें. छोटे टुकड़ों में काटकर दें ताकि वो इसे चबा सके. आप चाहें तो इसे पीसकर भी दे सकते हैं.



चॉकलेट
बच्‍चे को कभी भी चॉकलेट का बड़ा टुकड़ा ना दें, क्‍योंकि ये उसके गले में फंस सकता है. अगर चॉकलेट देना भी हो तो उसे गलाकर या तोड़कर दें. जिन बच्चों के दांत नहीं निकले हैं उनको चॉकलेट नहीं दें.

कैंडी और च्यूइंगम
बच्‍चा च्यूइंगम और कैंडी गटक सकता है. अक्सर बच्चे एक बार में बहुत सारी कैंडी खा लेते हैं और इसलिए कैंडीज या च्यूइंगम बच्चों के लिए गंभीर खतरा बन सकते हैं. ऐसे में बच्चों को ये चीजें न दें तो ज्यादा सही रहेगा.

नट्स
बच्चे को नट्स खिलाना है तो आपको उसका पाउडर बना लेंना चाहिए या फिर बारीक से काट लें. नट्स कठोर होते हैं और छोटे टुकड़ों में तोड़े बिना या पाउडर बनाए बिना खाने पर ये गले में अटक सकते हैं, जो बहुत खतरनाक हो सकता है.

सब्जियां
बच्चे के जब दांत निकल आते हैं और बह चबा सकता है तब भी उसे गाजर, मूली जैसी चीजें ना दें क्‍योंकि वो एक बड़ा टुकड़ा निगल सकता है. ऐसी सब्जियों को बारीक-बारीक टुकड़ों में काटकर दें. इनका टुकड़ा ठोस होता है, जिसके गले में फंसने की आशंका बनी रहती है.

पॉपकॉर्न
बच्चों को पॉपकॉर्न बहुत पसंद होते हैं, लेकिन पॉपकॉर्न का आकार बच्चों की संकीर्ण भोजन नली में फंसने का खतरा रहता है. इसलिए इसको देन से पहले उसे तोड़कर और भी छोटा कर लें.

इन साव‍धानियों के अलावा एक बात और है, जिसका आपको ध्यान रखना होगा कि बच्चों को कुछ भी खिलाते समय उनसे बात न करें, क्योंकि ऐसा करने से उनके गले में खाना अटक सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading