हर हालात में दें खुद का साथ, चाहे पूरी दुनिया छोड़ दे साथ

अपनी जिंदगी की बागडोर किसी और के हाथ में न दीजिये. अपने सुख दुःख और तकलीफों की जिम्मेदारी आप खुद उठाइए.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 1:41 PM IST
हर हालात में दें खुद का साथ, चाहे पूरी दुनिया छोड़ दे साथ
हर हालात में दें खुद का साथ, चाहे पूरी दुनिया छोड़ दे साथ
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 1:41 PM IST
जिंदगी में कई बार ऐसे हालात बनते हैं जब ऐसा महसूस होता है कि हमारे सारे अपने रिश्तेदार, माता-पिता और दोस्त हमारे साथ नहीं खड़े हैं. ऐसी परिस्थितियों में हम खुद को बेहद अकेला, हरा हुआ और टूटा सा महसूस करते हैं. कई बार लोग बेहद निराशा के गर्त में भी डूब जाते हैं. ऐसे हालात में खुद के साथ बने रहना और मजबूती के साथ खड़े रहना बेहद जरूरी है. अगर आप सही हैं तो ये जरूरी नहीं कि पूरी दुनिया आपके साथ रहे. इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं..

एक जोकर का असली चेहरा किसी को नहीं पता होता है. उनके चेहरे पर आने वाले भावों और कारिस्तानी को देखकर कर सभी के होठों पर मुस्कान तैर जाती है. उसकी व्यक्तिगत जिंदगी क्या है इसका असर उसके काम पर कभी नहीं पड़ता है. कहीं न कहीं उसकी आजीविका इसकी वजह है. चाहे जीवन में हजार तकलीफें हों लेकिन एक जोकर जानता है कि अगर वो दुनिया के सामने मुस्कुराकर शरारतें और करतब नहीं दिखाएगा तो उसे इसका भारी खामियाजा उठाना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें: ऐसी महिलाएं होती हैं बेहद मजबूत, इन्हें हराना किसी के बस में नहीं!

सर्कस में लोग जोकर को देखकर हंसते हैं, उसकी मजाकिया हरकतों की खिल्ली उड़ाते हैं. सोचिए क्या आप कभी चाहेंगे कि कोई आपका मजाक बनाए या आप पर हंसे? शायद आप इस हालात में दुखी हो जाएं. लेकिन अगर एक जोकर दुखी होकर अपना काम छोड़ दे तो उसकी वजह से लाखों पर मुस्कान कैसे आएगी और हो सकता है शो बंद हो जाए और लाखों की चपत भी लगे. जोकर की तरह ही अपने साथ खड़े होना सीखिए चाहे हालात कुछ भी हों. अगर आप बुरे समय में भी खुद को सकारात्मक बनाए रखते हैं तो रौशनी आपकी जिंदगी से ज्यादा दूर नहीं रह सकती है. एक न एक जिन लोगों ने आपका साथ छोड़ दिया है वो भी वापस लौट आएंगे इसका भरोसा रखिए. अपनी जिंदगी की बागडोर किसी और के हाथ में न दीजिये. अपने सुख दुःख और तकलीफों की जिम्मेदारी आप खुद उठाइए.

इसे भी पढ़ें:  पुरुषों की दाढ़ी में कुत्ते के बाल से ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया, रिसर्च में हुआ खुलासा

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 1:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...