Home /News /lifestyle /

क्या आपकी दाढ़ी और मूंछ बढ़ा रही हैं कोरोना वायरस का खतरा ? जानें जवाब

क्या आपकी दाढ़ी और मूंछ बढ़ा रही हैं कोरोना वायरस का खतरा ? जानें जवाब

दाढ़ी वाले पुरुषों में कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा है.

दाढ़ी वाले पुरुषों में कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि दाढ़ी और मूंछ के अलग-अलग स्टाइल से आपके वायरस की चपेट में आने की आशंका बढ़ जाती है.

    कोरोना वायरस संक्रमण के बीच लोगों के मन में किटाणुओं और बैक्टीरिया को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. इन्हीं सवालों में से एक है क्या दाढ़ी के बालों के जरिए बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर सकता है या क्या दाढ़ी के बालों के जरिए कोरोना वायरस फैल सकता है. अगर, आपके मन में भी इसी तरह का सवाल उठ रहा है तो आइए जानते हैं इसका जवाब...

    हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि दाढ़ी और मूंछ के अलग-अलग स्टाइल से आपके वायरस की चपेट में आने की आशंका बढ़ जाती है. huffingtonpost से बातचीच करते हुए बफ़ेलो वीए मेडिकल सेंटर के डॉक्टर थॉमस रुसो और बफ़ेलो मेडिकल स्कूल में स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क के संक्रामक लोगों के प्रमुख ने बताया कि वर्तमान के हालातों में बिना मास्क के बाहर नहीं जाना चाहिए. वहीं, जिन लोगों के चेहरे पर घनी दाढ़ी है, उन्हें मास्क पहनने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा सकता है. दाढ़ी के ऊपर मास्क लगाने से यह ढ़ाली हो पड़ सकती है और वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है.

    बाल है मास्क नहीं...

    अक्सर लंबी दाढ़ी रखने वालों को यह भ्रम होता है उनके चेहरे पर लंबे बाल होने की वजह से हवा फिल्टर होकर शरीर में प्रवेश करती है. लेकिन नहीं नहीं है, चेहरे के बाल कभी भी एक मास्क का काम नहीं कर सकते हैं. दाढ़ी वाले लोगों के चेहरे पर मास्क लगाने से लीकेज का खतरा 20 गुणा तक बढ़ जाता है. इसलिए वर्तमान के हालातों को देखते हुए विशेषज्ञ दाढ़ी को क्लीन रखने की सलाह दे रहे हैं.

    अमेरिका के नेशनल पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) का कहना है कि दाढ़ी रखने से मास्क पहनने में परेशानी होती है और वो पूरी तरह स्किन को छू नहीं पाता है. पूरी तरह से स्किन फीट मास्क न होने के कारण शरीर में बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं और कोरोना वायरस का खतरा बढ़ सकता है.

    Tags: Beauty Tips, Corona Virus, Coronavirus, Coronavirus in India, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर