कॉफी सिर्फ पीने के काम नहीं आती, ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे

कॉफी के ये फायदे आपने भी कभी नहीं सुने होंगे.

News18Hindi
Updated: May 18, 2018, 1:51 PM IST
कॉफी सिर्फ पीने के काम नहीं आती, ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे
कॉफी के ब्यूटी बेनिफिट्स भी हैं
News18Hindi
Updated: May 18, 2018, 1:51 PM IST
तनाव और भागदौड़ से भरी इस जीवनशैली के निशान सबसे पहले चेहरे पर दिखाई देते हैं. आंखों के नीचे काले घेरे, मुरझाई हुई स्किन और कमजोर बाल इन्हीं में से कुछ लक्षण हैं जो बताते हैं कि लाइफस्टाइल में बदलाव की जरूरत है. लाइफस्टाइल में सेहतमंद आदतें जोड़ने, जैसे व्यायाम और अच्छे खाने के अलावा कुछ इंस्टेट उपाय भी आजमाए जा सकते हैं. कॉफी भी इन्हीं उपायों में से है जो आपको इंस्टेंट खूबसूरती दे सकती है. जानें, कैसे.

रंग निखारती है
कॉफी को ओट्स के साथ मिलाएं और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट में दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं. चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें.

काले घेरों के लिए

डार्क सर्कल दूर करने के लिए भी कॉफी वरदान है. कॉफी बनाकर (बिना चीनी की) उसे ठंडा होने दें, फिर आंखों के नीचे और पलकों पर लगाएं. सूखने पर धो लें. ये हर एक दिन छोड़कर महीनाभर करें और फर्क आप खुद देखेंगे. इससे न केवल काले घेरे जाते हैं, बल्कि आंखों के नीचे की सूजन भी कम हो जाती है.

स्क्रब भी है कॉफी
पीने के साथ अगर आपके चेहरे को सुबह-सुबह कॉफी मिल जाएं तो आपकी त्वचा को भी एनर्जी मिल जाएगी. कॉफी का इस्तेमाल करने से सेल्युलाईट की मात्रा कम हो जाती हैं. कॉफी के इस्तेमाल से आप घर पर ही स्क्रब बना सकते हैं. बस कॉफी में ऑलिव ऑयल और शहद मिलाइए और लगाइए.

दुर्गंध करती है दूर
गर्मियों के मौसम में शरीर से दुर्गंध आना आम है. अगर आप भी इस परेशानी से जुझ रहे हैं तो इसके लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉफी को गर्म पानी में भिगोकर रख दें और इसे शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जहां आपको काफी पसीना आता है. कुछ देर बाद ठंडे पानी से नहाएं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर