होम /न्यूज /जीवन शैली /

अंगूर के बीज का तेल चेहरे पर हावी नहीं होने देगा उम्र, दूर करेगा रूसी

अंगूर के बीज का तेल चेहरे पर हावी नहीं होने देगा उम्र, दूर करेगा रूसी

अंगूर के बीज के तेल से स्किन को कई फायदे होते हैं.

अंगूर के बीज के तेल से स्किन को कई फायदे होते हैं.

ग्रेप सीड ऑयल (Grapeseed Oil) हमारी स्किन (Skin) और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह स्किन में चमक लाता है और रूसी को दूर करने में मददगार है.

    अंगूर खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, वहीं इसमें पाए जाने वाले बीज के भी फायदे कम नहीं हैं. अंगूर के बीजों का तेल यानी ग्रेप सीड ऑयल (Grapeseed Oil) हमारी स्किन (Skin) और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है और इसका इस्‍तेमाल इनकी कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होता है. अंगूर के बचे हुए बीजों से अंगूर का तेल निकाला जाता है. अंगूर के तेल का उपयोग प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद के रूप में किया जाता है. अंगूर के तेल में ओमेगा- 6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. ऐसे में इनका तेल बालों के लिए फायदेमंद और त्वचा में निखार लाने का काम करता है.

    अंगूर के तेल के सौंदर्य लाभ
    मेडिकल न्‍यूज टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक बालों और स्किन संबंधी कई ब्यूटी प्रोडक्‍ट में अंगूर के बीज का तेल इस्‍तेमाल किया जाता है. हालांकि इस पर अभी कोई अध्‍ययन तो नहीं किया गया है, लेकिन कई लोग अंगूर के तेल का उपयोग प्राकृतिक उपचार के रूप में करते रहे हैं. अंगूर के बीज के तेल से स्किन को कई फायदे होते हैं. इसकी वजह यह है कि इसमे विटामिन ई और ओमेगा- 6 फैटी एसिड होते हैं. अक्‍सर जैसे सूरज की किरणें, हवा और प्रदूषण आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं. ऐसे में उम्र का प्रभाव हावी होने लगता है और स्किन रूखी, बेजान नजर आ सकती है. ऐसे में अंगूर के बीज का तेल त्वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

    ये भी पढ़ें - स्किन को जवां और मुलायम बनाए रखेगा अखरोट का तेल, जानें इसके 5 फायदे

    हावी नहीं होने देता उम्र का प्रभाव
    अंगूर के बीज के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ऐसे में यह चेहरे पर पड़ने वाली रेखाओं को कम करने में मददगार होता है. साथ ही यह झुर्रियों को भी कम करने में मददगार होता है. जिससे चेहरे पर उम्र का प्रभाव हावी नहीं होता. अंगूर के तेल का उपयोग त्वचा को नमी देने, मुंहासों को ठीक करने, दाग-धब्‍बे कम करने में कारगर होता है. इसका उपयोग करने के लिए आप रात में बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को साफ कर लें और अपनी स्किन पर इसकी कुछ बूंदों से मसाज करें.

    ये भी पढ़ें - इन मेकअप टिप्स की मदद से छोटी आंखें भी दिखेंगी बड़ी

    बालों में लाए चमक, रूसी करे दूर
    अंगूर के बीज का तेल आपके बालों में होने वाली रूसी आदि समस्‍याओं को दूर करता है. इससे सिर में लगाने से मृत त्वचा को बेहतर बनाने के अलावा सिर में नमी को बहाल रखने में मदद मिल सकती है. अंगूर का तेल हल्का होता है. यह बालों में चमक लाता है. शैम्पू करने से पहले अपने बालों और सिर में अपने बालों की लंबाई के आधार पर तेल की मात्रा लें और इससे सिर की मालिश करें.undefined

    Tags: Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर