त्वचा और बालों के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है विटामिन-ई, जानिए रूटीन में कैसे करें शामिल

विटामिन-ई त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और उसे ग्लोइंग बनाता है.

चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है विटामिन-ई. अपने रूटीन में इसको शामिल करके आप ग्लोइंग स्किन, सिल्की बाल के साथ अच्छी सेहत भी पा सकती हैं.

  • Share this:
    स्किन में ग्लो (Glow ) लाना हो या बालों को मजबूती और चमक देनी हो. आप  किसी और चीज़ से पहले इनको विटामिन-ई (Vitamin E) की डाइट दें. ये केवल त्वचा और बालों के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है. विटामिन-ई को आप कैप्सूल (Capsule) के अलावा सब्ज़ियों और फलों के ज़रिये भी प्राप्त कर सकते हैं. आइये जानते हैं कि चेहरे, बालों और सेहत को बेहतर बनाने के लिए विटामिन-ई का इस्तेमाल अपने रूटीन (Routine) में कैसे किया जा सकता है-

    चेहरे के लिए

    चेहरे के लिए आप विटामिन-ई के कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. रोजाना रात में सोने से पहले आप  विटामिन-ई के कैप्सूल को काटकर इसमें भरेऑयल को नाइट क्रीम, मॉश्चराइजर, लोशन या बादाम के तेल में मिलाएं. फिर इसको चेहरे और गर्दन पर एप्लाई करें. ये स्किन को ड्राई होने से बचाता है और स्किन में ग्लो लाता है.

    ये भी पढ़ें - चेहरे पर आएगा फूलों-सा निखार और स्किन बनी रहेगी जवां, डाइट में शामिल करें ये चीजें

    बालों के लिए

    बालों की मजबूती और चमक बढ़ाने के लिए आप विटामिन-ई का इस्तेमाल रोजाना लगाने वाले तेल में मिलाकर कर सकते हैं. आप अपने बालों के लिए जो भी ऑयल इस्तेमाल करना चाहें, उसमें एक कैप्सूल डाल कर मिला लें. फिर इस तेल से अपने  सर (Scalp) की मसाज करें और बालों में भी लगाएं. इससे आपके बाल सुंदर, मजबूत और घने भी होंगे. साथ ही दो मुंहे बालों की दिक्कत भी कम होगी.

    आंखों के लिए

    कई बार लोगों की आखों के नीचे काले घेरे (Dark circles) हो जाते हैं. आप विटामिन-ई का इस्तेमाल इनको हटाने के लिए कर सकते हैं. रोज़ाना रात में सोने से पहले विटामिन-ई ऑयल को किसी चम्मच में निकाल लें. फिर उंगलियों (Finger Tips) की मदद से आखों के नीचे एप्लाई करें. हल्के हाथ से पांच मिनट मसाज करें फिर रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें सुबह धो लें.

    होंठों के लिए

    होंठों को मुलायम और सुन्दर बनाने के लिए विटामिन-ई का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप सोने से पहले विटामिन-ई के कैप्सूल में भरे ऑयल को मॉश्चराइज़र या बादाम के तेल में मिलाकर रोज़ाना होंठों पर लगाएं. अगर आप चाहें तो इस ऑयल को बिना किसी चीज़ में मिलाये भी सीधे तौर पर एप्लाई कर सकती हैं.

    ये भी पढ़ें - बालों को मजबूत बनाएगा अरंडी का तेल, कब्‍ज की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा

    सेहत के लिए

    विटामिन-ई के कैप्सूल में भरे ऑयल को आप अपनी स्किन और बालों पर तो इस्तेमाल कर सकती हैं. लेकिन इनका सेवन नहीं कर सकतीं. इसके लिए आपको अपनी रूटीन डाइट में बादाम, अखरोट, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, पालक, ब्रोकली, शिमला मिर्च, पीनट बटर जैसी चीज़ों को शामिल करना होगा. जो आपके शरीर में विटामिन-ई की कमी को पूरा करेंगे. इससे आपको खूबसूरत त्वचा और बाल तो मिलेंगे ही सेहत में भी सुधार होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.